सर्वाधिक पढ़ी गईं

प्रधानमंत्री मोदी से मिले बिल गेट्स, भारतीय अर्थव्यवस्था को बताया था दमदार

​माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राजधानी दिल्ली में मुलाकात की.

Updated: Nov 18, 2019 7:03 PM
Philanthropist & Microsoft co-founder Bill Gates meets Prime Minister Narendra Modiबिल गेटस ने इससे पहले रविवार को कहा था कि अगले 10 सालों में भारत में तेज आर्थिक वृद्धि दर्ज करने की क्षमता है.

​माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से राजधानी दिल्ली में मुलाकात की. पीएम मोदी और बिल गेट्स एक दूसरे से गर्मजोशी से मिले. दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई. गेट्स इन दिनों भारत के दौरे पर हैं. बिल गेटस ने इससे पहले रविवार को कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से ​आगे बढ़ने की क्षमता है. गेट्स ने कहा था, ”मुझे निकट अवधि के बारे में जानकारी नहीं है. लेकिन मैं कहूंगा कि अगले 10 सालों में भारत में तेज आर्थिक वृद्धि दर्ज करने की क्षमता है.”

पीएम मोदी से मिलने बिल गेट्स सोमवार को केंद्रीय महिला एंव बाल विकास कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी के ‘भारतीय पोषण कृषि कोष’ कार्यक्रम के लॉन्चिंग के मौके पर मिलीं. केंद्रीय मंत्री ईरानी का मंत्रालय बिल गेट्स फांउडेशन के साथ मिलकर पोषण की दिशा में काम कर रहा है.

‘अगला दशक भारत का होगा’

इससे पहले रविवार को बिल गेट्स ने कहा था कि भारत में अगले 10 वर्षों में बेहद तेज आर्थिक वृद्धि दर दर्ज करने की क्षमता है. इससे लोगों को गरीबी से बाहर निकाला जा सकेगा और सरकार स्वास्थ्य व शिक्षा जैसे प्राथमिकताओं वाले क्षेत्रों में अच्छा निवेश कर सकेगी. गेट्स फिलहाल भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. बिल गेट्स ने माना- भारतीय अर्थव्यवस्था में है दम, उम्दा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिए ये सुझाव

वह यहां बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा करने आए हैं. यह फाउंडेशन यहां स्वास्थ्य, स्वच्छता, कृषि और हाशिए पर पड़े लोगों की वित्तीय सहायता के क्षेत्र में एक दशक से काम कर रही है. एक इंटरव्यू में गेट्स ने भारत के आधार आइडेंटिटी सिस्टम, फाइनेंशियल सर्विसेज और फार्मा सेक्टर में भारत के प्रदर्शन को विशेष रूप से सराहा.

बिल गेट्स फिर बने दुनिया के सबसे अमीर

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) शुक्रवार को एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए. 110 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ उन्होंने अमेजन इंक के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ दिया. ​पिछले दो सालों से अधिक समय से इस पोजिशन पर जेफ बेजोस का कब्जा था. ऐसा माना जा रहा है कि गेट्स द्वारा एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की पोजिशन हासिल करने के पीछे के कारणों में एक बड़ा कारण पेंटागन द्वारा 25 अक्टूबर को लिया गया फैसला हो सकता है.

दरअसल पेंटागन ने 10 अरब डॉलर का क्लाउड कंप्यूटिंग कॉन्ट्रैक्ट अमेजन को न देकर माइक्रोसॉफ्ट को देने का फैसला किया है. ब्लूमबर्ग बिलियेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, इस फैसले के बाद माइक्रोसॉफ्ट के शेयर 4 फीसदी चढ़ गए और बिल गेट्स की संपत्ति 110 अरब डॉलर पर जा पहुंची. वहीं दूसरी ओर अमेजन के शेयर पेंटागन के एलान के बाद लगभग 2 फीसदी गिर गए और जेफ बेजोस की संपत्ति 108.7 अरब डॉलर पर आ गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. प्रधानमंत्री मोदी से मिले बिल गेट्स, भारतीय अर्थव्यवस्था को बताया था दमदार

Go to Top