सर्वाधिक पढ़ी गईं

Petrol@100: राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल 100 रुपये/लीटर के पार, अपने शहर में चेक करें रेट

राजधानी दिल्ली में भी 90 रु/ली के करीब पेट्रोल पहुंच गया है. मुंबई में 1 लीटर का भाव 96 रुपये के पार है.

Updated: Feb 18, 2021 1:33 PM
petrol prices, diesel prices, petrol prices in Rajasthan, petrol prices in Madhya Pradesh, diesel prices, petrol prices crosses 100 rupee mark, crude oil rate, VAT, excise duty, oil ministry, OPEC, international petrol price, global oil ratesVAT और मालभाड़े के अनुसार हर राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं.

Petrol, Diesel Prices today: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है. यह पहला मौका है जब भारत में एक लीटर पेट्रोल के लिए 100 रुपये से अधिक चुकाने पड़ रहे हैं. राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश में भी गुरुवार को पेट्रोल का भाव इस स्तर को पार कर गया. तेल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से लगातार दसवें दिन तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई. तेल कंपनियों के नोटिफिकेशन के अनुसार, 18 फरवरी को पेट्रोल के दाम 34 पैसे और डीजल के भाव 32 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए.

ब्रांडेड यानी प्रीमियम पेट्रोल के भाव महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे कुछ राज्यों में पहले ही 100 रुपये के स्तर को पार कर चुके हैं. ब्रांडेड पेट्रोल पर टैक्स ज्यादा होता है. वहीं, रेग्युलेर पेट्रोल भी बुधवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर और गुरुवार को मध्य प्रदेश में 100 रुपये प्रति लीटर के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गया. मध्य प्रदेश के अनुपपुर में पेट्रोल 100.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.35 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं. यह राज्यों की तरफ से लगने वाले वैट और फ्रेट यानी मालभाड़ा चार्ज पर निर्भर करता है. बता दें, देश में पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा वैट राजस्थान में लगाया जाता है. इसके बाद मध्य प्रदेश में वैट की दरें सबसे अधिक हैं. मध्य प्रदेश पेट्रोल पर राज्य टैक्स इस तरह 33% VAT+Rs.4.5/litreVAT+1%Cess लिया जाता हैं. डीजल पर यह 23% VAT+ Rs.3/litre VAT+1% Cess है. वहीं, राजस्थान में पेट्रोल पर राज्य सरकार टैक्स इस तरह 36% VAT+Rs 1500/KL road development cess वसूलती है. डीजल पर यह 26% VAT+ Rs.1750/KL road development cess है.

ये भी पढ़ें…मोदी राज में क्रूड ऑयल 40% सस्ता, फिर 1 लीटर पेट्रोल के लिए क्यों देना पड़ रहा 100 रु? क्या है पीछे गणित

दिल्ली में पेट्रोल 90 के करीब

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव गुरुवार को बढ़कर 89.88 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.27 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. वहीं, मुंबई में पेट्रोल का भाव 96.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 87.32 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया.

तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इससे पहले गुरुवार को आरोप लगाया था कि तेल उत्पादक देशों की तरफ से उत्पादन में कटौती के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में तेजी आ रही है, इसके चलते भारत में कीमतों में उछाल है. उनहोंने सउदी अरब और अन्य वैश्विक तेल उत्पादक देशों से उत्पादन कटौती कम करने की अपील की है. उनका कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों से आर्थिक रिकवरी और डिमांड को झटका लग रहा है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्यों बढ़ रहा भाव?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में उछाल सउदी अरब की तरफ से उत्पादन में फरवरी व मार्च के दौरान 10 लाख बैरल प्रति दिन अतिरिक्त कटौती के चलते देखा जा रहा है. आर्गनाइजेशन आफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज (OPEC) और उसके सहयोगी, जिसे OPEC+ भी कहते हैं और इसमें रूस भी शमिल है, के बीच समझौते के तहत सउदी अरब उत्पादन में अतिरिक्त कटौती का वादा किया है. इसी के चलते क्रूड की कीमतें 63 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई हैं, जोकि एक साल में सर्वाधिक है.

ये भी पढ़ें… Petrol@100: भारत ने ओपेक देशों से तेल उत्पादन में कटौती घटाने को कहा

कैसे जानें पेट्रोल और डीजल के दाम?

आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमतों की जानकारी ले सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.

तेल की कीमत में कितना है टैक्स?

पेट्रोल की खुदरा कीमत में केंद्र और राज्य सरकारों का टैक्स 60 फीसदी से अधिक है, जबकि डीजल में यह करीब 55 फीसदी है. केंद्र सरकार फिलहाल पेट्रोल पर 32.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है. मार्च 2020 से अबतक पेट्रोल की खुदरा कीमत 20.29 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है. वहीं, डीजल 17.98 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है. सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट के बाद टैक्स में बढ़ोतरी की जिससे उससे रिकॉर्ड रेवेन्यू हासिल हुआ.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Petrol@100: राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल 100 रुपये/लीटर के पार, अपने शहर में चेक करें रेट

Go to Top