मुख्य समाचार:

पेट्रोल के दाम 60 रु/ली. से नीचे लाए सरकार, राहुल गांधी ने कहा- अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार

कोरोना संकट के बीच प्राइस वार के एलान से क्रूड में 35 फीसदी से ज्यादा गिरावट आ चुकी है. पिछले 2 माह में पेट्रोल 5.90 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है.

March 11, 2020 2:34 PM
petrol prices should come down below 60 rupees per liter rahul gandhi demands to pm narendra modi in his tweet amid MP political dramaपिछले 2 माह में पेट्रोल 5.90 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude) की कीमत में 35 फीसदी की कमी आई है और ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 60 रुपये प्रति लीटर से कम करना चाहिए. दरअसल, सऊदी अरब के रूस के साथ प्राइस वार छेड़ने के बाद क्रूड में पिछले दिनों बड़ी गिरावट आई और ब्रेंट का भाव 31 डॉलर के करीब पहुंच गया. इस साल क्रूड में 42 फीसदी गिरावट आ चुकी है. वहीं, पिछले दिनों कोरोना वायरस के चलते भी दुनियाभर में मांग गिरने की वजह से क्रूड सस्ता हुआ. इसके चलते, पिछले 2 माह में पेट्रोल 5.90 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है. डीजल में भी 6.62 रुपये प्रति लीटर की कमी आई.

राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रम का हवाला देकर तंज कसते हुए ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री जी, जब आप एक निर्वाचित सरकार को अस्थिर करने में व्यस्त थे तो शायद आप वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में 35 फीसदी की गिरावट नहीं देख सके.’’ गांधी ने सवाल किया, ‘‘क्या आप पेट्रोल की कीमत 60 रुपये के नीचे लाकर भारतीय नागरिकों को फायदा देंगे?’’ उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में कमी करने से सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को गति देने में मदद मिलेगी.

सस्ते क्रूड का असर! 2 महीने में 6.62 रु/ली तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, ​अब आपके शहर में क्या हैं भाव

क्रूड 20 साल में सबसे सस्ता!

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, ओपेक और उसके सहयोगी देशों के बीच प्रोडक्शन बंद करने को लेकर कोई समझौता नहीं होने के बाद सऊदी अरब ने रविवार को तेल के दामों में पिछले 20 साल में सबसे बड़ी कटौती करने का एलान किया था. उसने एशिया के लिए अप्रैल डिलीवरी की कीमत 4-6 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिका के लिए सात अरब डॉलर प्रति बैरल घटा दी. अनुमान जताया जा रहा था कि मुख्य तेल उत्पादकों की बैठक में उत्पादन में भारी कटौती का फैसला किया जाएगा, लेकिन रूस ने ऐसा करने से इनकार कर दिया.

सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने से MP में संकट

मध्य प्रदेश में जिस तरह के राजनीतिक उठापटक बीते 24 घंटे में हुए उससे वहां की सरकार अस्थिर नजर आ रही है. दरअसल, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद सिंधिया खेमे के 22 कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया जिससे प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली 15 महीने पुरानी कांग्रेस सरकार गिरने के कगार पर आ गई है. हालांकि, इस बीच दिग्विजय सिंह ने भरोसा जताया है कि कमलनाथ सरकार फ्लोर टेस्ट पास कर लेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पेट्रोल के दाम 60 रु/ली. से नीचे लाए सरकार, राहुल गांधी ने कहा- अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार

Go to Top