मुख्य समाचार:

सऊदी में हमलों का असर: 6 दिन में 1.59 रु/L महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल का भाव 1.31 रु/L चढ़ा

सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनियाभर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित

September 22, 2019 1:13 PM
Petrol price jumps Rs 1.59/ltr, diesel Rs 1.31/ltr after Saudi attacksImage: Reuters

सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनियाभर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इसके चलते पिछले लगातार छह दिन में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.59 रुपये लीटर और डीजल के 1.31 रुपये लीटर चढ़ चुके हैं. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल कीमतों में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई. इससे अब दिल्ली में पेट्रोल 73.62 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. वहीं डीजल कीमतों में 18 पैसे लीटर की और वृद्धि हुई है. इस तरह दिल्ली में डीजल 66.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है.

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, ईंधन के दामों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी हुई है. 17 सितंबर से पेट्रोल के दामों में कुल 1.59 रुपये लीटर की वृद्धि हुई है. वहीं इस दौरान डीजल 1.31 रुपये लीटर महंगा हुआ है.

सऊदी अरामको प्लांट्स पर हमलों का असर कई सालों तक दिखेगा

तेल कंपनी सऊदी अरामको के दो तेल संयंत्रों पर 14 सितंबर को ड्रोन से हमला किया गया था. यमन में ईरान समर्थक हुती विद्रोहियों ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली थी. इस हमले से भड़की आग के चलते सऊदी अरब की आधी से अधिक तेल आपूर्ति बाधित हो गई थी. सऊदी अरामको के संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद से वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की आपूर्ति में पांच प्रतिशत की कमी आई है. हालांकि सऊदी अरब ने कहा है कि वह आपूर्ति को जल्द सामान्य कर लेगा लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस झटके का असर वैश्विक बाजारों पर कई वर्ष तक दिखाई देगा.

US में एनर्जी सेक्टर के CEOs से मिले पीएम मोदी, ऊर्जा सुरक्षा के लिए साथ मिल कर काम करने पर हुई चर्चा

हर माह 20 लाख टन कच्चा तेल आता है भारत

सऊदी अरब द्वारा भारत को हर महीने 20 लाख टन कच्चे तेल की आपूर्ति की जाती है. सितंबर माह के लिए इसमें से 12 से 13 लाख टन की आपूर्ति मिल चुकी है. शेष आपूर्ति भी जल्द मिलने की उम्मीद है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री से भी इस बारे में बात की है. सऊदी अरब ने भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति कायम रखने का भरोसा दिलाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सऊदी में हमलों का असर: 6 दिन में 1.59 रु/L महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल का भाव 1.31 रु/L चढ़ा

Go to Top