सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिल्ली में पेट्रोल पहली बार 85 रु के पार, क्या एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर तेल की महंगाई से राहत देगी सरकार?

तेल की महंगाई से राहत देने के लिए इससे पहले अक्टूबर 2018 में सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी.

Updated: Jan 19, 2021 4:42 PM
Petrol price in delhi, Diesel price in delhi, petrol rate today, diesel rate today, petrol price, diesel price, excise duty, fuel prices in metro cities, crude, IOCL, BPCL, HPCL, fuel inflationदेश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी एक लीटर पेट्रोल करीब 92 रुपये में बिक रहा है.

Petrol, Diesel Rate today: पेट्रोल डीजल की महंगाई धीरे-धीरे बेकाबू होती जा रही है. सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से मंगलवार को लगातार दूसरे दिन कीमतों में बढ़ोतरी की गई. इससे राजधानी दिल्ली में पहली बार पेट्रोल की कीमत 85 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई. वहीं, डीजल भी रिकाॅर्ड ऊंचाई के करीब पहुंच गया है. तेल कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 25 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 85.20 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 91.80 रुपये प्रति लीटर हो गई.

कीमतों में संशोधन के बाद डीजल की कीमत दिल्ली में 75.38 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 82.13 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल और डीजल की कीमत में सोमवार को भी 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. ध्यान देने वाली बात यह है कि इससे पहले जब अक्टूबर 2018 में तेल के भाव रिकाॅर्ड टाॅप पर पहुंचे थे, उस वक्त सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी.

मुंबई में रिकाॅर्ड टाॅप पर भाव

मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं. जबकि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत पहली बार 85 रुपये प्रति लीटर के पार हुई है. दिल्ली में डीजल चार अक्टूबर 2018 को 75.45 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर था. वहीं, कोलकाता में मंगलवार को पेट्रोल 86.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.97 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया. जबकि, चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 87.85 रुपये और डीजल 80.67 रुपये में बिका. बता दें, वैश्विक बाजार में भाव और विदेशी विनिमय दर के आधार पर तेल कंपनियां नियमित पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं. लोकल टैक्स अमूमन वैट के अंतर के आधार अलग-अलग राज्यों मे तेल की कीमतें बदल जाती हैं.

ये भी पढ़ें…एक लीटर पेट्रोल में 24 km तक का सफर, ये हैं देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें

14 दिन में 1.50 रु महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने 6 जनवरी को लगभग एक महीने बाद कीमतों की दैनिक समीक्षा शुरू की थी. तब से पेट्रोल के दाम में 1.49 रुपये और डीजल में 1.51 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है.

एक्साइज ड्यूटी घटाएगी सरकार?

भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्सीन आने के बाद से डिमांड बढ़ने की उम्मीद में वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों में तेजी आ रही है. इससे पहले 4 अक्टूबर 2018 को जब तेल के दाम रिकाॅर्ड टाॅप पर पहुंचे थे, उस वक्त सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. इसके अलावा तेल कंपनियों ने भी तेल की कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर दाम घटाए थे. इस बार अभी पेट्रोल, डीजल की बेकाबू महंगाई के बावजूद सरकार की तरफ से एक्साइज ड्यूटी में कटौती जैसा कोई कदम नहीं उठाया गया है.

 

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली में पेट्रोल पहली बार 85 रु के पार, क्या एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर तेल की महंगाई से राहत देगी सरकार?

Go to Top