सर्वाधिक पढ़ी गईं

महंगे पेट्रोल-डीजल से फिलहाल नहीं मिलेगी राहत, जानें सरकार ने संसद में क्या दिया जवाब?

सोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 69.15 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई.

Updated: Dec 02, 2019 4:57 PM
Finance Minister Nirmala Sitharaman told the Lok Sabha that there is no proposal to reduce taxes on petrol and dieselसोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 69.15 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई. (Reuters)

पेट्रोल और डीजल की महंगाई से फिलहाल सरकार की तरफ से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. सरकार ने इस मसले पर संसद में अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. सरकार ने सोमवार को कहा कि पेट्रोल एवं डीजल पर टैक्स में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है. बता दें, सोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 69.15 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई.

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान रमेश बिधूड़ी और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह टिप्पणी की. उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया में कहीं एक निश्चित समय के लिए पेट्रोल एवं डीजल के दाम स्थिर नहीं होते हैं.

Voda Idea Vs Airtel Vs Jio: कौन सा प्लान कितना हो गया महंगा, चेक करें लिस्ट

टैक्स में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं

पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने के आसार से जुड़े सवाल पर निर्मला ने कहा कि ये पहले से ही जीएसटी की ‘जीरो रेट कैटेगरी’ में हैं. टैक्स रेट जीएसटी काउंसिल को तय करना होना होता है. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पेट्रोल एवं डीजल पर टैक्स में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है.

एक अन्य सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि फिलहाल पेट्रोल और डीजल पर कोई भी नया टैक्स लगाने का प्रस्ताव नहीं है.केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर कई तरह के सेंट्रल टैक्स व कस्टम ड्यूटी लगाती है. इसके अलावा राज्य सरकारें भी इस पर टैक्स लगाती हैं. छोटे किसानों के डीजल पर सब्सिडी देने के बारे में सीतारमण ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों का टैक्स स्तर अलग-अलग है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. महंगे पेट्रोल-डीजल से फिलहाल नहीं मिलेगी राहत, जानें सरकार ने संसद में क्या दिया जवाब?

Go to Top