मुख्य समाचार:

देश में 1 लीटर पेट्रोल 86.64 रु का हुआ, 12 दिन में तेल 7 रु प्रति लीटर तक महंगा

तेल कंपनियों ने आज यानी गुरूवार को लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है.

Published: June 18, 2020 8:58 AM
petrol and diesel prices updates in india on 18 june 2020, crude prices, fuel demand increase as Lockdown open, oil consumers, inflation, indian oil, petrol prices, diesel prices,तेल कंपनियों ने आज यानी गुरूवार को लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है.

आम आदमी की जेब पर कोरोना संकट में दोहरी मार पड़ रही है. तेल कंपनियों ने आज यानी गुरूवार को लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है. हालत यह है कि पिछले 12 दिनों में धीरे धीरे पेट्रोल 6.53 रुपए प्रति लीटर और डीजल 7.04 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है. गुरूवार को पेट्रोल की कीमतों में 53 पैसे और डीजल की कीमतों में 64 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. यह तब हो रहा है, जब तेल कंपनियों को लंबे समय तक क्रूड सस्ते भाव पर उपलब्ध था. दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की नई कीमत 77.81 रुपए प्रति लीटर और डीजल की नई कीमत 76.43 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

नहीं थम रही है पेट्रोल, डीजल की कीमतें

तेल कंपनियों में लंबे समय तक पॉज रखने के बाद एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी शुरू कर दी है. लॉकडाउन के दौरान इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतों में लगातार गिरावट आई थी. ब्रेंट क्रूड करीब 18 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गया था. डिमांड बेहद कमजोर होने और भंडारण क्षमता खत्म होने के चलते क्रूड में लगातार गिरावट आई. उस दौरान तेल कंपनियों ने लंबे समय तक तेल की कीमतों में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया. हालांकि उस दौरान उन्हें सस्ते में क्रूड खरीद कर भंडार बढ़ाने का मौका मिल गया. भारत अपनी जरूरतों को करीब 82 फीसदी क्रूड इंपोर्ट करता है और सरकार की बैलेंसशीट में इसकी बड़ी हिस्सेदारी है.

पेट्रोल 86.50 रुपये प्रति लीटर के पार

महाराष्ट्र के परभनी में सोमवार को पेटोल की कीमत 86.64 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल का भाव 75.72 रुपये प्रति लीटर हो गया है. बता दें कि महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स ज्यादा होने से वहां कीमतें भी दूसरे शहरों के मुकाबले ज्यादा हैं.

महानगरों में पेट्रोल, डीजल के दाम

दिल्ली
पेट्रोल के दाम: 77.81 रुपए प्रति लीटर
डीजल के दाम: 76.43 रुपए प्रति लीटर

मुंबई
पेट्रोल के दाम: 84.66 रुपए प्रति लीटर
डीजल के दाम: 74.93 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता
पेट्रोल के दाम: 79.59 रुपए प्रति लीटर
डीजल के दाम: 71.96 रुपए प्रति लीटर

चेन्नई
पेट्रोल के दाम: 81.32 रुपए प्रति लीटर
डीजल के दाम: 74.23 रुपए प्रति लीटर

नोएडा
पेट्रोल के दाम: 79.07 रुपए प्रति लीटर
डीजल के दाम: 69.38 रुपए प्रति लीटर

इस लिंक पर देखें अपने शहर का भाव

https://associates.indianoil.co.in/PumpLocator/

क्यों बढ़ रही है कीमत

एक्सपर्ट का कहना है कि मार्च में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइड ड्यूटी में 3 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया था. लेकिन तेल कंपनियों ने इसे ग्राहकों पर पास आन नहीं किया. दूसरा लॉकडाउन में ढील के बाद अचानक से पेट्रोल और डीजल की डिमांड बढ़ी है. रुपये में गिरावट से भी तेल कंपनियों की चिंता बढ़ी है. लॉकडाउन के बीच तेल कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा था, अब वे इसकी भरपाई करना चाहेंगी.

वहीं, 21 अप्रैल को जो क्रूड 17.51 डॉलर प्रति बैरल पर था, अब वह बढ़कर 37 से 38 डॉलर के करीब ट्रेड कर रहा है. यानी क्रूड की कीमतों में 2 महीने से भी कम समय में 100 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है. रुपये में गिरावट से भी तेल कंपनियों की चिंता बढ़ी है. रुपये में गिरावट का मतलब है कि उन्हें तेल खरीदने के लिए डॉलर के रूप में ज्यादा खर्च करना पड़ेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. देश में 1 लीटर पेट्रोल 86.64 रु का हुआ, 12 दिन में तेल 7 रु प्रति लीटर तक महंगा

Go to Top