सर्वाधिक पढ़ी गईं

पेट्रोल-डीजल इस साल पहली बार हुआ सस्ता, क्यों आई कीमतों में गिरावट?

Petrol-Diesel Price: तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल के दाम 18 पैसे और डीजल के दाम 17 पैसे प्रति लीटर घटाए.

March 24, 2021 12:32 PM
Petrol price cut by 18 paise, diesel by 17 paise first reduction in rates in over a yearपिछले एक साल में पेट्रोल की कीमत में रिकॉर्ड 21.58 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई.

Petrol, Diesel Rates Today: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से लाचार आम जनता को मामूली राहत मिली है. दरअसल, तेल मार्केटिंग कंपनियों ने इस साल यानी 2021 में पहली बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है. बीते करीब 24 दिन से तेल की कीमतें यथावत बनी हुई थीं. देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार भी चला गया था. तेल कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते बुधवार को पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल मार्केटिंग कंपनियों की प्राइस नोटिफिकेशन के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये प्रति लीटर से घटकर 90.99 रुपये प्रति लीटर हो गई. इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी में अब डीजल का भाव 81.30 रुपये प्रति लीटर है, जो पहले 81.47 रुपये था. मुंबई में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये से घटकर 97.40 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 88.60 रुपये से घटकर 88.42 रुपये हो गया.

एक साल में रिकॉर्ड 21.58 रु/ली महंगा हुआ पेट्रोल

सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक साल में पेट्रोल की कीमत में रिकॉर्ड 21.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 19.18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. पिछले महीने राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई थी. हालांकि, फरवरी अंत से कीमतों में किसी बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई.

राज्यों में टैक्सेशन (VAT) की स्थानीय दरों और ट्रांसपोर्टेशन लागत के आधार पर देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर होता है. इन उत्पादों की कीमतों में इस साल यह पहली कटौती है. अंतिम बार कीमतें 16 मार्च 2020 को घटाई गई थीं.

क्रूड की नरमी का असर!

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में फरवरी से कीमतों में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है, जिससे घरेलू स्तर पर भी राहत देखने को मिली है. दरअसल, कोविड19 महामारी की दूसरी लहर के चलते खपत में तेज रिकवरी की उम्मीदों को झटका लगा है. न्यूयार्क में मंगलवार को मई डिलिवरी WTI क्रूड गिरकर 57.76 डॉलर पर आ गया. 5 फरवरी के बाद से यह यूएस क्रूड का निचला स्तर है. वहीं, मई डिलिवरी का ब्रेंट क्रूड भी 3.83 डॉलर गिरकर 60.79 डॉलर प्रति डॉलर पर आ गया, जोकि 8 फरवरी के बाद सबसे कम है.

इसका मतलब यह कि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होने के साथ भारतीय बाजार में दाम कम हो रहे हैं. दरअसल, अपनी जरूरत का करीब 80 फीसदी कच्चा तेल यानी क्रूड आयात करता है. ऐसे में यदि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम और गिरे तो भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल और सस्ता हो सकता है.

अपने शहर में चेक करें पेट्रोल-डीजल का भाव?

आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमतों की जानकारी ले सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.

इसके अलावा, अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के रेट का डेली अपडेट जानने के लिए आप अपने मोबाइल पर इंडियन ऑयल यानी IOCL app डाउनलोड कर पता कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पेट्रोल-डीजल इस साल पहली बार हुआ सस्ता, क्यों आई कीमतों में गिरावट?

Go to Top