सर्वाधिक पढ़ी गईं

Petrol-Diesel Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर वाहन ईंधन की कीमत, एक सप्ताह में पांच बार बढ़े पेट्रोल के दाम

मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के कई शहरों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक के दाम पर बिक रहा है.

Updated: Oct 03, 2021 1:21 PM
Petrol, diesel at all-time highपेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई.

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई. इससे साथ ही देशभर में ईंधन के दाम (Fuel Price) नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. पेट्रोलियम विपणन कंपनियों के अनुसार, रविवार को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल का दाम 25 पैसे लीटर और बढ़ाया गया है. वहीं डीजल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इससे दिल्ली में पेट्रोल 102.39 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है. मुंबई में यह 108.43 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में डीजल भी 90.77 रुपये प्रति लीटर की नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. मुंबई में डीजल 98.48 रुपये प्रति लीटर है. स्थानीय करों की वजह से अलग-अलग राज्यों में ईंधन की कीमतों में अंतर होता है.

भारत में ब्रिटेन जैसी स्थिति नहीं

शीर्ष सरकारी अधिकारियों का कहना है कि पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने उपभोक्ताओं को राहत के लिए कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि का पूरा बोझ उनपर नहीं डाला है. वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल और गैस के दाम तीन साल के उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि भारत में ब्रिटेन जैसी स्थिति नहीं बनने दी गई है जहां पेट्रोल पंपों पर ईंधन की कमी की वजह से लंबी कतारें लगी हैं. पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने कहा कि पेट्रोलियम कंपनियां लागत के साथ खुदरा दरों के तालमेल के लिए खुद निर्णय ले रही हैं. लेकिन साथ ही वे सुनिश्चित कर रही हैं कि बाजार में अत्यधिक उतार-चढ़ाव की स्थिति नहीं बने. पिछले कुछ दिन में भारत द्वारा आयातित कच्चे तेल का औसत दाम करीब तीन साल के उच्चस्तर 76.71 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.

एक सप्ताह में पांचवी बार हुई है बढ़ोतरी

एक सप्ताह से कम समय में पेट्रोल कीमतों में यह पांचवीं वृद्धि है. इससे देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है. इसी तरह 10 दिन में डीजल के दाम आठ बार बढ़ाए गए हैं. इससे मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के कई शहरों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक के दाम पर बिक रहा है. 24 सितंबर से आठ बार में डीजल 2.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है. वहीं इस सप्ताह पांच किस्तों में पेट्रोल के दाम 1.25 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं. जुलाई और अगस्त में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम घटने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल 1.25 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Petrol-Diesel Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर वाहन ईंधन की कीमत, एक सप्ताह में पांच बार बढ़े पेट्रोल के दाम

Go to Top