मुख्य समाचार:

लॉकडाउन में नहीं मिल रहे तेल के खरीदार! पेट्रोल, डीजल और ATF की बिक्री में भारी गिरावट

लॉकडाउन के चलते सड़कों पर वाहनों के आवागमन पर तो रोक है ही विमानों की उड़ानें भी बंद हैं. केवल जरूरी सेवाओं के लिये ही इनकी अनुमति दी जा रही है.

April 6, 2020 6:14 PM
Petrol, diesel and ATF sales shrink drastically in March 2020 as lockdown wipes demand amid coronavirus outbreakलॉकडाउन के चलते सड़कों पर वाहनों के आवागमन पर तो रोक है ही विमानों की उड़ानें भी बंद हैं.

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिये लागू देशभर में 21 दिन की लॉकडाउन के बीच मार्च में पेट्रोल, डीजल और जेट फ्यूल की बिक्री में भारी कमी आई है. इस दौरान पेट्रोल की बिक्री में 17.6 फीसदी और डीजल की बिक्री में 26 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. जेट हफ्यूल यानी एटीएफ की बिक्री भी 31.6 फीसदी कम हुई है. लॉकडाउन के चलते सड़कों पर वाहनों के आवागमन पर तो रोक है ही विमानों की उड़ानें भी बंद हैं. केवल जरूरी सेवाओं के लिये ही इनकी अनुमति दी जा रही है.

पेट्रोलियम उद्योग के आंकड़ों के मुताबिक एक साल पहले मार्च महीने के मुकाबले इस साल मार्च में पेट्रोल की बिक्री 17.6 फीसदी घटकार 19.43 लाख टन रही. वहीं, डीजल की बिक्री 25.6 फीसदी घटकर 49.82 लाख टन रह गई. इसी प्रकार जेट फ्यूल की बिक्री भी घटकर 4.63 लाख टन रह गई. इस दौरान केवल एलपीजी सिलेंडर की मांग में ही वृद्धि दर्ज की गई. मार्च माह के दौरान एलपीजी की बिक्री एक साल पहले इसी माह के मुकाबले 1.9 फीसदी बढ़कर 22.86 लाख टन हो गई.

सार्वजनिक क्षेत्र की तीनों तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए गए ये अस्थाई आंकड़े हैं. ये आंकड़े इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), भारत पेट्रोलिये कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिन्दुसतान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं.

COVID-19 Effect: राष्ट्रपति, PM और सांसदों की सैलरी में 30% की कटौती, सांसद निधि 2 साल के लिए स्थगित

लॉकडाउन हटने की स्थिति साफ नहीं

निजी क्षेत्र की कंपनियों के बिक्री आंकड़े भी अगले कुछ दिन में मिलने के बाद बिक्री के अंतिम आंकड़े तय किये जा सकेंगे. इंडस्ट्री सूत्रों का कहना है कि अप्रैल 2020 में भी स्थिति में ज्यादा बदलाव आने की उम्मीद नहीं लगती है. लॉकडाउन अभी 14 अप्रैल तक लागू है. उसके बाद की स्थिति भी स्पष्ट नहीं है. लॉकडाउन समाप्त होने और सार्वजनिक परिवहन खुलने के बाद ही मांग में तेजी आ सकेगी.

25 मार्च से देश में है लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 25 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन लागू किया है. इस दौरान देशभर में सभी दफ्तर, कारखाने बंद रखे गए हैं. केवल जरूरी सेवाओं को इससे अलग रखा गया है. सड़कों पर वाहन, रेल गाड़ियों का आवागमन और विमानों की उड़ान सभी कुछ बंद है. लोगों इस दौरान घरों में रहने का कहा गया है ताकि कोरोना वायरस की चेन को तोड़ा जा सके. बता दें, भारत में कोरोना पॉजिटिव मामले 4000 के पार चले गए हैं, जबकि 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. लॉकडाउन में नहीं मिल रहे तेल के खरीदार! पेट्रोल, डीजल और ATF की बिक्री में भारी गिरावट

Go to Top