सर्वाधिक पढ़ी गईं

Petrol@100: पीएम मोदी ने पहले की सरकारों पर साधा निशाना, कहा- आयात घटाने पर काम किया होता तो मिडिल क्लास पर न पड़ता भार

Petrol at 100: पीएम मोदी ने कहा कि अगर पहले की सरकारों ने देश के एनर्जी इंपोर्ट डिपेंडेंस को कम करने पर ध्यान दिया होता तो मध्यम वर्ग पर बोझ न पड़ता.

Updated: Feb 17, 2021 10:00 PM
Petrol at 100 pM Modi says reducing import dependence Without referring to the relentless increase in retail fuel pricesप्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार मिडिल क्लास को लेकर संवेदनशील है. (File Photo)

Petrol at 100: आज 17 फरवरी को देश में पहली बार नॉर्मल पेट्रोल के भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार चले गए. वहीं दूसरी तरफ पीएम मोदी ने आज कहा कि अगर पहले की सरकारों ने देश के एनर्जी इंपोर्ट डिपेंडेंस को कम करने पर ध्यान दिया होता तो मध्यम वर्ग पर बोझ न पड़ता. तेल की बढ़ती कीमतों का उल्लेख किए बिना पीएम मोदी ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में जरूरत का 85 फीसदी तेल आयात किया गया था और 53 फीसदी गैस का आयात किया गया था. उन्होंने कहा कि अगर इसे कम करने पर पहले कोशिशें की गई होंती तो मिडिल क्लास पर बोझ न पड़ता. उन्होंने तमिलनाडु में तेल और गैस की एक परियोजना के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही.

एथेनॉल की हिस्सेदारी बढ़ाकर कम किया जाएगा तेल आयात

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार मिडिल क्लास को लेकर संवेदनशील है और इसीलिए वह पेट्रोल में एथेनॉल का हिस्सा बढ़ाने पर फोकस कर रही है. एथेनॉल को गन्ने से प्राप्त किया जाता है. इससे तेल के आयात में कटौती होगी और किसानों को आय का अतिरिक्त स्रोत भी प्राप्त होगा. पीएम मोदी ने कहा कि एनर्जी इंपोर्ट डिपेंडेंस घटाने पर काम चल रहा है. इसके अलावा रिन्यूअबल एनर्जी सोर्स पर भी काम चल रहा है जिसकी 2030 तक देश में कुल ऊर्जा उत्पादन में करीब 40 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार प्राकृतिक गैस की भी हिस्सेदारी वर्तमान में 6.3 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी करने की योजना पर काम कर रही है और इसे जीएसटी के तहत लाया जाएगा ताकि कई टैक्सेज से कैस्केडिंग इफेक्ट को खत्म किया जा सके.

यह भी पढ़ें- देश में पेट्रोल पहली बार 100 रु/लीटर के पार, आपके शहर में कितना हुआ भाव

बुधवार को पेट्रोल 100 के पार

लगातार नौवें दिन पेट्रोल के भाव बढ़ने के चलते देश में पहली बार बुधवार 17 फरवरी को नॉर्मल पेट्रोल के भाव 100 के पार चले गए. राजस्थान के श्रीगंगानगर में नॉर्मल पेट्रोल 100.13 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. हालांकि प्रीमियम पेट्रोल के भाव पहले ही कुछ शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो चुके हैं. भारत अपनी तेल जरूरत का अधिकतम हिस्सा आयात करता है तो इसके भाव इंटरनेशनल प्राइसेज पर निर्भर करते हैं. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Petrol@100: पीएम मोदी ने पहले की सरकारों पर साधा निशाना, कहा- आयात घटाने पर काम किया होता तो मिडिल क्लास पर न पड़ता भार

Go to Top