दिल्ली में 3 दिन में 53 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम 87 पैसे बढ़े; आगे नरमी के संकेत

आने वाले दिनों में तेल के दाम में थोड़ी नरमी आ सकती है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड) की कीमतों में गिरावट आई है.

Petrol and diesel prices on 8 october 2018 in four metro cities, Petrol prices in delhi, diesel Prices in delhi, Crude Prices, Crude Oil latest updates, Petrol and diesel latest rates
आने वाले दिनों में तेल के दाम में थोड़ी नरमी आ सकती है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड) की कीमतों में गिरावट आई है. (Reuters)

Petrol and diesel prices on 8 october 2018: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई. बीते तीन दिन में दिल्ली में पेट्रोल 53 पैसे और डीजल 87 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. हालांकि आने वाले दिनों में तेल के दाम में थोड़ी नरमी आ सकती है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड) की कीमतों में गिरावट आई है.

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल का दाम 21 पैसे बढ़कर 82.03 रुपये और डीजल 29 पैसे बढ़कर 73.82 रुपये प्रति लीटर हो गए.

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, कोलकाता में पेट्रोल का दाम सोमवार को 21 पैसे बढ़कर 83.87 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 29 पैसे बढ़कर 75.67 रुपये प्रति लीटर हो गया.

मुंबई में पेट्रोल का दाम 21 पैसे की वृद्धि के साथ 87.50 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 31 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 77.37 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा.  चेन्नई में पेट्रोल का दाम 22 पैसे बढ़कर 85.26 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 31 पैसे की वृद्धि के साथ 78.04 रुपये प्रति लीटर हो गया.

घट सकते हैं दाम

बाजार के जानकार बताते हैं कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड) की कीमतों में गिरावट आगे जारी रही और ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ जाए तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी. हालांकि, बीते सप्ताह की तेजी का असर अभी आगे देखने को मिलेगा जिससे बहरहाल पेट्रोल और डीजल के दाम से राहत मिलने की गुंजाइश कम है.

घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान कच्चे तेल का अक्टूबर वायदा कॉन्ट्रैक्ट 82 रुपये यानी 1.48 फीसदी लुढ़ककर 5,464 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. इससे पहले इस कॉन्ट्रैक्ट में 5,455 रुपये प्रति बैरल तक की गिरावट आई.

ब्रेंट क्रूड का दिसंबर वायदा कॉन्ट्रैक्ट सोमवार को इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर 0.85 डॉलर यानी 1.01 फीसदी की कमजोरी के साथ 83.31 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड आईसीई पर 86 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था.

वहीं न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई 0.74 फीसदी की कमजोरी के साथ 73.79 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

केंद्र सरकार ने 2.50 रुपये घटाए थे दाम

केंद्र सरकार ने गुरुवार को तेल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी जिसके बाद शुक्रवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई.

सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जबकि तेल कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर की कटौती का भार वहन करने को कहा.

केंद्र सरकार की ओर से तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान होने के बाद भाजपा शासित कई राज्यों की सरकारों ने भी तेल पर वैट में कमी करने की घोषणा की.

(इनपुट: आईएएनएस)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News