सर्वाधिक पढ़ी गईं

Petrol and Diesel Prices India: देश में पेट्रोल 93 रुपये/लीटर के करीब, चेक करें अपने शहर का रेट

Petrol & Diesel Price in India Today: सोमवार को लगातार छठे​ दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है.

Updated: Dec 07, 2020 12:27 PM
Petrol, Diesel Price in IndiaPetrol Price in India, Petrol Prices Today: सोमवार को लगातार छठे​ दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है.

Petrol and Diesel Price in India Today: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी जारी है. सोमवार को लगातार छठे​ दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी सोमवार को फिर पेट्रोल-डीजल महंगा कर दिया है. पेट्रोल के दाम देश भर में औसतन 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 26 पैसे तक प्रति लीटर बढ़े हैं. आज की बढ़ोतरी के बाद अलग अलग राज्यों की बात करें तो एक लीटर पेट्रोल की कीमत 92.72 रुपये तक पहुंच गई है, वहीं डीजल भी 81.60 रुपये प्रति लीटर तक बिक रहा है. राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का भाव 83.71 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. जबकि, डीजल का भाव 73.83 रुपये हो गया है.

महाराष्ट्र में 92.72 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल

महाराष्ट्र के अलग अलग क्षेत्रों में पेट्रोल और डीजल के दाम अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा हैं. महाराष्ट्र के परभनी में एक लीटर पेट्रोल का भाव 90.72 रुपये है. जबकि वहां एक लीटर डीजल के दाम 81.60 रुपये है. वहां तेल पर टैक्स ज्यादा लगने से भाव अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा है.

आज मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल के भाव

आज की बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 83.71 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. जबकि, डीजल का भाव 73.83 रुपये हो गया है. मुंबई मे पेट्रोल का भाव 90.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल का आज नया भाव 80.51 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

कोलकाता में पेट्रोल का भाव 85.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 77.44 रुपये प्रति लीटर हो गया है. चेन्नई में आज पेट्रोल का भाव 86.51 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल का भाव 79.21 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

क्रूड 9 महीने के हाई पर

ब्रेंट क्रूड में एक बार फिर तेजी आ रही है. ब्रेंट क्रूड के भाव 49 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं. डबल्यूटीआई क्रूड भी 46 डॉलर प्रति बैरल के करीब है. पिछले दिनों लंबे समय तक ब्रेंट 40 डॉलर के आस पास रहा था. असल में अनलॉक में अब धीरे धीरे कच्चे तेल की मांग बढ़ रही है. हालांकि मांग को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है, लेकिन प्रोडक्शन कट करने का असर कीमतों पर दिख रहा है. पेट्रोल, डीजल के भाव सीधे तौर पर क्रूड की कीमतों से भी जुड़े हैं.

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल के दाम

आप एसएमएस के जरिए पेट्रोल-डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं बीपीसीएल कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं.

क्रूड का भाव कम होने की उम्मीद

रविवार को धर्मेंद्र प्रधान ने अनुमान जताया कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन के कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के हाल के फैसले के बाद फ्यूल प्राइसेस में स्थिरता आएगी. प्रधान ने कहा, ओपेक ने दो दिन पहले ही फैसला किया है कि वह कच्चे तेल का 5 लाख बैरल उत्पादन हर रोज बढ़ाएगा. इसका हमें फायदा मिलेगा और हमारा अनुमान है कि दाम स्थिर होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Petrol and Diesel Prices India: देश में पेट्रोल 93 रुपये/लीटर के करीब, चेक करें अपने शहर का रेट

Go to Top