मुख्य समाचार:
  1. मोदी 2.0 ने ट्रेडर्स पेंशन स्कीम पर लगाई मुहर, छोटे दुकानदार व कारोबारी ऐसे पा सकते हैं 3000 रु महीना

मोदी 2.0 ने ट्रेडर्स पेंशन स्कीम पर लगाई मुहर, छोटे दुकानदार व कारोबारी ऐसे पा सकते हैं 3000 रु महीना

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के शुरू होते ही छोटे दु​कानदारों व कारोबारियों को पेंशन दिए जाने के वादे पर मुहर लगा दी.

June 2, 2019 7:24 PM
pension scheme for traders, know how small businessmen and shopkeepers can avail thisImage: Reuters

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के शुरू होते ही छोटे दु​कानदारों व कारोबारियों को पेंशन दिए जाने के वादे पर मुहर लगा दी. चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्यापारियों से कई वादे किए थे, जिनमें से एक छोटे दुकानदारों व कारोबारियों के लिए पेंशन स्कीम लागू करना भी था. इसे बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र यानी मेनिफेस्टो में भी शामिल किया था. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक में इस पेंशन स्कीम को मंजूरी सहित कई बड़े फैसले किए गए.

इस पेंशन योजना के तहत सरकार छोटे दुकानदारों व कारोबारियों को 60 साल की उम्र के बाद न्यूनतम 3000 रुपये महीने की पेंशन देगी. इस योजना का लाभ देश के तीन करोड़ से अधिक खुदरा कारोबारी और दुकानदारों व स्वरोजगार करने वाले लोगों को मिलेगा. अगले तीन साल में करीब पांच करोड़ दुकानदारों के इस योजना से जुड़ने की उम्मीद है.

कौन करा सकता है रजिस्ट्रेशन

सभी छोटे दुकानदार, सेल्फ इंप्लॉइड लोग और रिटेल ट्रेडर्स, जिनका जीएसटी के तहत सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये से कम है, इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. हालांकि उनकी उम्र 18-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

कहां होगा रजिस्ट्रेशन

जो भी दुकानदार या कारोबारी पेंशन पाना चाहता है, वह देश में मौजूदा कॉमन सर्विस सेंटर्स की मदद से रजिस्ट्रेशन करा सकता है. इस वक्त देश में 3.25 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं.

RBI फिर सस्ता कर सकता है कर्ज, मौद्रिक समीक्षा में 0.25% घट सकती हैं ब्याज दरें

कारोबारियों को भी करना होगा कॉन्ट्रीब्यूट

पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए छोटे दुकानदारों या कारोबारियों को अपनी तरफ से भी योगदान देना होगा. उसके बाद सरकार भी उतना ही योगदान कारोबारी के खाते में जमा करेगी. उदाहरण के तौर पर अगर कोई कारोबारी पेंशन स्कीम में 100 रुपये प्रति माह का योगदान देता है तो सरकार भी हर माह उसके अकाउंट में 100 रुपये का कॉन्ट्रीब्यूशन करेगी.

रिटेलर्स के पास होनी चाहिए ये दो चीजें

इस पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट के अलावा और किसी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है.

Source: PIB

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop