सर्वाधिक पढ़ी गईं

Paytm बताएगा कहां मिलेगी COVID-19 Vaccine, नया फीचर देगा उपलब्ध स्लॉट्स की जानकारी, एलर्ट भी होगा सेट

Paytm ने COVID-19 Vaccine Finder लांच किया है. इसके जरिए कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में पता लगाया जा सकता है.

Updated: May 06, 2021 7:59 PM
Paytm launches COVID-19 vaccine finder tool may check vaccine availability nearby and set alert for free slot पेटीएम के इस नए फीचर से यूजर्स को अपने नजदीकी केंद्र पर कोविड वैक्सीन स्लॉट्स की जानकारी मिलेगी और नए स्लॉट्स खुलने को लेकर एलर्ट सेट कर सकते हैं.

वित्तीय तकनीकी कंपनी Paytm ने आज गुरुवार 6 मई को ‘COVID-19 Vaccine Finder’ लांच किया है. इसके जरिए कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में पता लगाया जा सकता है. पेटीएम द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म पर किसी खास दिन पर पिन कोड और एक ग्रुप (18+ या 45+) डालने पर उपलब्ध वैक्सीनेशन स्लॉट्स की जानकारी मिलेगी. अगर कोई स्लॉट्स खाली नहीं है तो यूजर्स रीयल-टाइम एलर्ट के विकल्प को चुन सकते हैं जिसके बाद यूजर्स को कोई स्लॉट फ्री होने पर पेटीएम एलर्ट भेज देगा. कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक यह डेटा CoWIN API से रीयल टाइम बेसिस पर ली जाती है. कोविन ऐप के जरिए वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट्स बुक किए जा सकते हैं.

फेसबुक ने भी शुरू किया है ऐसा फीचर

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि इस नए फीचर से यूजर्स को अपने नजदीकी केंद्र पर कोविड वैक्सीन स्लॉट्स की जानकारी मिलेगी और नए स्लॉट्स खुलने को लेकर एलर्ट सेट कर सकते हैं. पेटीएम के अलावा सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने भी नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र की जानकारी के लिए फीचर लांच किया है. टीकाकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने और करीबी लोकेशन का पता लगाने के लिए, व्हाट्सऐप चैटबोट MyGov कोरोना हेल्पडेस्क मौजूद है, जो लोगों की उन जगहों का पता लगाने में मदद करेगा, जहां टीकाकरण किया जा रहा है.

WhatsApp पर ले सकते हैं अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी, इन स्टेप्स को करें फॉलो

अब तक 16.25 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन

भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. अब 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी शख्स इसकी डोज लगवा सकता है. अब तक पूरे देश में 16.25 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे कारगर वैक्सीनेशन ही है और इसी कारण इस प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है. देश में कोरोना की दूसरी लहर अधिक खतरनाक साबित हो रही है. पिछले 24 घंटे में भारत में रिकॉर्ड 4,12,262 नए कोरोना केसेज सामने आए और 3980 लोगों की मौत हुई. अब तक देश में 2,10,77,410 कोरोना केसेज आ चुके हैं और इसके चलते 2,30,168 लोगों की मौत हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Paytm बताएगा कहां मिलेगी COVID-19 Vaccine, नया फीचर देगा उपलब्ध स्लॉट्स की जानकारी, एलर्ट भी होगा सेट
Tags:Paytm

Go to Top