मुख्य समाचार:

विदेश से कर सकते हैं इंडियन पासपोर्ट के लिए आवेदन, सरकार ने PSP से जोड़े 42 मिशन

विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने 42 भारतीय मिशनों और पोस्टों में पासपोर्ट जारी करने की प्रणालियों को पासपोर्ट सेवा परियोजना (पीएसपी) के साथ जोड़ दिया है, ताकि लोग विदेश से सीधे आवेदन कर सकें.

November 20, 2019 8:27 PM
Representational Image

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसने 42 भारतीय मिशनों और पोस्टों में पासपोर्ट जारी करने की प्रणालियों को पासपोर्ट सेवा परियोजना (PSP) के साथ जोड़ दिया है, ताकि लोग विदेश से सीधे आवेदन कर सकें. लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि जिन देशों में यह व्यवस्था की गई है उनमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, फ्रांस, इटली, कुवैत, मलेशिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि मंत्रालय विदेशों में सभी मिशनों और पोस्टों को जोड़ने और समन्वित करने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है. मंत्री ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि 16 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा मुक्त प्रवेश मुहैया कर रहे हैं और 38 देश आगमन पर वीजा उपलब्ध करा रहे हैं. वहीं, 35 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को ई वीजा सुविधा दे रहे हैं.

Henley Passport Index में कम रैंकिंग पर क्या बोले

वार्षिक Henley Passport इंडेक्स के मुताबिक, BRICS देशों के बीच भारत की कम रैंकिंग को लेकर पूछे गए सवाल पर मुरलीधरन ने कहा कि यह इंडेक्स दुनिया भर के पासपोर्ट को इस आधार पर रैंक करता है कि उनके धारक बिना अग्रिम वीजा के कितने देशों में सफर कर सकते हैं. मुरलीधरन के मुताबिक, यह रैंकिंग इंटनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डाटा पर आधारित है और उन देशों की सूची तैयार करती है, जहां इलेक्ट्रॉनिक वीजा के साथ बिना वीजा लिए जाया जा सकत है. Henley Passport Index 2019 की वेबसाइट के मुताबिक, भारत की रैंकिंग 82 है.

Facebook, Twitter अकाउंट्स से Aadhaar को लिंक करने का कोई प्रस्ताव नहीं- संसद में सरकार

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. विदेश से कर सकते हैं इंडियन पासपोर्ट के लिए आवेदन, सरकार ने PSP से जोड़े 42 मिशन

Go to Top