सर्वाधिक पढ़ी गईं

ई-सिगरेट पर लगेगा प्रतिबंध, विधेयक को संसद ने दी मंजूरी

लोकसभा इसे पिछले सप्ताह ही पारित कर चुकी है.

December 2, 2019 7:49 PM
Parliament passes bill to ban e-cigarettesImage: Reuters

युवाओं और बच्चों को ई-सिगरेट के खतरे से बचाने के लिए इसे प्रतिबंधित करने वाले विधेयक को सोमवार को संसद की मंजूरी मिल गई. राज्यसभा ने ‘इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, मैन्युफैक्चरिंग, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन) प्रतिषेध विधेयक, 2019 को चर्चा के बाद पारित कर दिया. लोकसभा इसे पिछले सप्ताह ही पारित कर चुकी है.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने उच्च सदन में बृहस्पतिवार को पेश विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि दुनिया की तमाम बड़ी तंबाकू कंपनियों ने भारत में ई-सिगरेट उत्पाद पेश कर युवाओं को लक्षित करने की तैयारी कर ली थी. इसे देखते हुए सरकार ने अध्यादेश के जरिए ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया था.

ई-सिगरेट सेहत के लिए नुकसानदायक

चर्चा के दौरान विभिन्न सदस्यों की शंकाओं का जवाब देते हए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि ई—सिगरेट सेहत के लिए नुकसानदायक है, इस बात के पर्याप्त सबूत हैं. आने वाले समय में ई-सिगरेट गंभीर समस्या बन सकती है, इसलिए सरकार इसकी गंभरता को देखते हुए हाथ पर हाथ धर कर नहीं बैठ सकती. उनके जवाब के बाद उच्च सदन ने विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ई-सिगरेट पर लगेगा प्रतिबंध, विधेयक को संसद ने दी मंजूरी

Go to Top