scorecardresearch

Niti Aayog New CEO: परमेश्वरन अय्यर बनेंगे नीति आयोग के नए सीईओ, पेयजल और स्वच्छता को लेकर है वैश्विक अनुभव

Niti Aayog New CEO: पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर को सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग का अगला सीईओ बनाया जाएगा.

Parameswaran Iyer to take over as Niti Aayog CEO as Amitabh Kant leaves
केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'स्वच्छ भारत मिशन' में परमेश्वन अय्यर ने बड़ी भूमिका निभाई. (Image- IE)

Niti Aayog New CEO: पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर (Parameswaran Iyer) को सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग (Niti Aayog) का अगला सीईओ बनाया जाएगा. अय्यर ने केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत कार्यक्रम में बड़ी भूमिका अदा की थी. उन्होंने जुलाई 2020 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और अब उन्हें नई जिम्मेदारी देने का ऐलान किया गया. डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक अय्यर का शुरुआती कार्यकाल दो साल का होगा. अय्यर नीति आयोग के मौजूदा सीईओ अमिताभ कांत की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल 30 जून 2022 को पूरा हो रहा है.

Agnipath Scheme: एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, चेक करें योग्यता से जुड़ी हर डिटेल्स

कौन हैं परमेश्वरन अय्यर?

  • 17 साल तक सर्विस में रहने के बाद अय्यर ने इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) से इस्तीफा दिया था. इसके बाद उन्होने 2016 में पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव के रूप में वापसी की थी. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘स्वच्छ भारत मिशन’ में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई. यह कार्यक्रम गांवों में 9 करोड़ से अधिक शौचलायों का निर्माण कर खुले में शौच से मुक्ति का अभियान था. इसके बाद पिछले साल उन्होंने सचिव के पद से इस्तीफा दिया और विश्व बैंक के साथ काम करने के लिए अमेरिका चले गए.
  • 63 वर्षीय अय्यर इससे पहले अप्रैल 1998-फरवरी 2006 के बीच यूनाइटेड नेशंस (यूएन) में गांवों में साफ पाने के वरिष्ठ विशेषज्ञ के तौर पर काम कर चुके हैं. इसके अलावा वह उत्तर प्रदेश में मायावती सरकार के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में भी काम कर चुके हैं.

2016 से Niti Aayog के सीईओ हैं कांत

नीति आयोग के मौजूदा सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल पिछले साल जून 2021 में एक साल के लिए बढ़ाया गया था. कैरल कैडर के 1980 बैच के रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर कांत वर्ष 2016 से इस आयोग के सीईओ हैं. अपने कार्यकाल के दौरान कांत ने इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट, टेक्नोलॉजी और निवेश से जुड़ी सरकारी नीतियों के निर्धारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News