मुख्य समाचार:

PAN-आधार लिंकिंग की डेडलाइन आगे बढ़ी, अब 30 जून 2020 तक का समय

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 30 जून 2020 करने का एलान किया है.

Updated: Mar 24, 2020 3:50 PM
PAN aadhar link date extended to 30 june finance minister nirmala sitharaman announcesवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 30 जून 2020 करने का एलान किया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 30 जून 2020 करने का एलान किया है. इससे पहले यह डेडलाइन 31 मार्च 2020 थी. यह उन लोगों के लिए राहत की खबर है, जिन्होंने अब तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है. अब तारीख बढ़ने के बाद अगर पैन आधार लिंकिग डेडलाइन यानी 30 जून तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराते तो वर्तमान में मौजूद इनकम टैक्स कानून के मुताबिक आपका पैन निष्क्रिय मान लिया जाएगा यानी यह काम नहीं करेगा.

आधार-पैन लिंक कराने के लिए ध्यान रखें कि आपके पैन और आधार की डिटेल्स में कोई अंतर न हो जैसे नाम मिसमैच होना या जन्मतिथी गलत होना. अगर ऐसा है तो आपको पैन-आधार लिंकिंग कैंसिल होने का सामना करना पड़ रहा है. अगर आपके आधार और पैन में सभी जानकारी ठीक है तो नीच बताए इन आसान तरीकों से पैन-आधार लिंकिंग प्रॉसेस पूरा कर सकते हैं.

PAN-Aadhaar लिंक नहीं करने पर क्या होगा ?

अगर पैन और आधार को लिंक नहीं किया गया, तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 13 फरवरी के अपने नोटिफिकेशन में पैन के निष्क्रिय होने और इसे दोबारा से काम में लेने के बारे में जानकारी दी है. CBDT के मुताबिक, अगर आपका पैन  निष्क्रिय हो जाता है, तो आप इसे उन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे जहां पैन देना अनिवार्य है. इनमें फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना आदि शामिल है.

सरकार ने ITR, GST रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा बढ़ाकर 30 जून की, लेट फीस और पेनल्टी पर भी मिली राहत

कैसे करें आधार-पैन को लिंक ?

  • एसएमएस के जरिए पैन को आधार से लिंक करने के लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर UIDPAN <SPACE)<12 अंकों का आधार नंबर)<SPACE><10 अंकों का पैन नंबर> लिखकर 567678 या 56161 पर भेज देना है.
  • आधार-पैन को ऑनलाइन लिंक कराने के लिए आप https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जा सकते हैं.
  • इसके अलावा आप पैन सर्विस प्रोवाइडर, एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल के सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं. यहां आपको सहायक दस्तावेजों के साथ-साथ पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी के साथ फॉर्म ‘अनुबंध- I’ भरना होगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PAN-आधार लिंकिंग की डेडलाइन आगे बढ़ी, अब 30 जून 2020 तक का समय

Go to Top