सर्वाधिक पढ़ी गईं

ITR दाखिल करने के लिए PAN-आधार लिंकिंग जरूरी, SC ने दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले को किया खारिज

असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए आयकर रिटर्न सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप दाखिल करना होगा.

February 6, 2019 8:55 PM
PAN-Aadhaar: Linkage of PAN with Aadhaar is mandatory for filing IT return: SCPAN-Aadhaar: SC ने दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ केन्द्र की अपील पर यह निर्देश दिया. (PTI)

PAN-Aadhaar: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने के लिये PAN को आधार के साथ जोड़ना अनिवार्य है. जस्टिस एके सीकरी और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ ने कहा कि शीर्ष अदालत पहले ही इस मामले में फैसला सुनाते हुए आयकर कानून की धारा 139AA को सही ठहरा चुकी है.

सुप्रीम कोर्ट ने ने श्रेया सेन ओर जयश्री सतपुड़े को वर्ष 2018-19 का आयकर रिटर्न पैन नंबर को आधार से जोड़े बगैर ही दाखिल करने की अनुमति देने के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ केन्द्र की अपील पर यह निर्देश दिया.

दिल्ली हाईकोर्ट ने क्यों दिया था ऐसा फैसला

पीठ ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट ने इस तथ्य के मद्देनजर यह आदेश दिया था कि मामला शीर्ष अदालत में विचारार्थ लंबित है. इसके बाद, चूंकि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में पिछले साल 26 सितंबर को फैसला सुना दिया और आयकर कानून की धारा 139AA को बरकरार रखा है, इसलिए पैन नंबर को आधार से जोड़ना अनिवार्य है.

पीठ ने केन्द्र की अपील का निबटारा करते हुए स्पष्ट किया कि असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए आयकर रिटर्न सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप दाखिल करना होगा.

सितंबर 2018 में क्या सुनाया था फैसला

बता दें कि पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 26 सितंबर 2018 को अपने फैसले में केन्द्र की आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध करार देते हुए कहा था कि आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन नंबर देने के लिए आधार अनिवार्य होगा लेकिन बैंक खातों के लिये आधार आवश्यक नहीं है. इसी तरह मोबाइल कनेक्शन के लिए टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स व जॉब के मामले में प्राइवेट कंपनियां भी आधार नहीं मांग सकती हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ITR दाखिल करने के लिए PAN-आधार लिंकिंग जरूरी, SC ने दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले को किया खारिज

Go to Top