सर्वाधिक पढ़ी गईं

निजाम के 300 करोड़ पर 120 वंशजों ने किया दावा, ब्रिटेन के बैंक में जमा है रकम

बुधवार को ब्रिटेन की एक अदालत ने वहां के बैंक में जमा इस राशि को भारत में निजाम के वंशजों को सौंपे जाने का फैसला दिया था.

October 3, 2019 8:44 PM
Over 120 heirs to share Hyderabad Nizam's fund worth above Rs 300 croreImage: Wikipedia

हैदराबाद के सातवें निजाम के करीब 3.5 करोड़ पाउंड यानी लगभग 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति पर 120 वंशजों ने दावा किया है. ​बुधवार को ब्रिटेन की एक अदालत ने वहां के बैंक में जमा इस राशि को भारत में निजाम के वंशजों को सौंपे जाने का फैसला दिया था. इसके एक दिन बाद ही ये दावे सामने आ गए हैं.

सातवें निजाम नवाब मीर उस्मान अली खान बहादुर के पौत्र और निजाम परिवार कल्याण संघ के अध्यक्ष नवाब नजफ अली खान ने कहा कि करीब 120 परिजन हैं, जिनकी इस धन में हिस्सेदारी है. वे सब धन के बंटवारे को लेकर बातचीत करेंगे और फिर फैसला करेंगे. नजफ अली खान ने कहा कि उन्होंने मुझे पूरे अधिकार दिए हैं और मैं उनकी नुमांइदगी कर रहा हूं.

पाकिस्तान का दावा खारिज

ब्रिटेन के हाई कोर्ट ने 1947 में विभाजन के वक्त हैदराबाद के दिवंगत सातवें निजाम के धन को लेकर बुधवार को भारत के पक्ष में फैसला सुनाया और पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया. सत्तर साल से अधिक पुरानी कानूनी लड़ाई में ब्रिटिश अदालत के फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए निजाम के वंशज और हैदराबाद के आठवें निजाम प्रिंस मुकर्रम जाह और उनके छोटे भाई मुफ्फकम जाह ने नेटवेस्ट बैंक पीएलसी में पड़े साढ़े तीन करोड़ पाउंड को लेकर कानूनी लड़ाई में पाकिस्तान के खिलाफ भारत सरकार से हाथ मिला लिया था.

नहीं बनी सहमति तो जाएंगे अदालत

नजफ अली खान ने कहा कि ये दोनों अकेले धन नहीं ले सकते. उन्होंने कहा कि प्रिंस और उनके छोटे भाई समेत परिवार के सभी सदस्य राशि बांटने को लेकर बैठकर बातचीत करेंगे. खान ने कहा कि अगर प्रिंस और उनके भाई इस बात पर सहमत नहीं होते तो हम अदालत में जाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. निजाम के 300 करोड़ पर 120 वंशजों ने किया दावा, ब्रिटेन के बैंक में जमा है रकम

Go to Top