scorecardresearch

Oscars 2023 Nominations: RRR का नाटु नाटु ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट, भारत की दो डॉक्यूमेंट्री भी अवार्ड की दौड़ में शामिल

Oscars 2023 Nominations: मंगलवार की शाम 20 कैटेगरी में ऑस्कर फाइनल नॉमिनेशन अनाउंस किए गए. जिनमें भारत की ओर से फिल्म RRR के गाने Naatu Naatu को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में, All That Breathes को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री और बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट कैटेगरी में The Elephant Whisperers को नॉमिनेट किया गया है.

Oscars 2023 Nominations: RRR का नाटु नाटु ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट, भारत की दो डॉक्यूमेंट्री भी अवार्ड की दौड़ में शामिल
Oscars 2023 अवार्ड के लिए भारत की तरफ से फिल्म RRR के गाने नाटू नाटू को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है. (Photo: Twitter/@RRRMovies and Reuters)

Oscars 2023 Nominations: ऑस्कर 2023 अवार्ड के फाइनल नॉमिनेशन का अनाउंसमेंट भारतीय समयानुसार मंगलवार शाम करीब 7 बजे हुआ. ऑस्कर की तरफ से 20 कैटेगरी में फाइनल नॉमिनेशन का एलान किया गया. इसमें भारत की ओर से एक सॉन्ग और दो डॉक्यूमेंट्री को अलग-अलग कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया. बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग (Best Original Song) कैटेगरी में एसएस राजामौली (Film Director SS Rajamouli) के डायरेक्शन में बनी फिल्म RRR के गाने नाटु-नाटु (Naatu Naatu) को नॉमिनेट किया गया है. इसके अलावा बेस्ट डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में ऑल दैट ब्रीद्स (All That Breathes) और द एलिफेंट विस्परर्स (The Elephant Whisperers) बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट कैटेगरी में नॉमिनेट हुई है.

फिल्म RRR को पहले भी मिल चुके हैं कई अवार्ड

RRR फिल्म के मशहूर सॉन्ग नाटु-नाटु को पिछले दिनों गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड (Golden Globe Award) में बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी का सम्मान मिल चुका है. क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड (Critics’ Choice Movie Awards) में भी एसएस राजामौली की फिल्म RRR ने बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म और इसके गाने नाटु-नाटु ने बेस्ट सॉन्ग का अवार्ड अपने नाम किया था.

SCO meet in Goa: भारत ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को दिया गोवा आने का न्योता, चीन के विदेश मंत्री को भी बुलाया

आस्कर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किए जाने पर RRR मूवी ने ट्विटर के जरिए कहा है फिल्म ने इतिहास बनाया है. इसी ट्वीट में आगे लिखते है कि RRR मूवी को बताते हुए गर्व हो रहा है कि फिल्म के गाने नाटु-नाटु को 95वें एकेडमी अवॉर्ड (95th Academy Award) यानी आस्कर अवार्ड के बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है.

23 मार्च को होगा आस्कर अवार्ड का एलान

जिन दो शार्ट वीडियो को आस्कर की ओर से बेस्ट डॉक्यूमेंट्री और बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है वे भी तमाम अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं. आस्कर अवार्ड के बेस्ट डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में नॉमिनेट से पहले शौनक सेन की ‘आल दैट ब्रीद्स’ शार्ट फिल्म को सनडांस फिल्म फेस्टिवल (2023 Sundance Film Festival) में ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार (Grand Jury Prize) और कान फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival) में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री के लिए गोल्ड आई अवार्ड (Golden Eye Award) का खिताब मिल चुका है. पिछले हफ्ते ही इस शॉर्ट वीडियो को ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन अवार्ड्स (BAFTA Awards) द्वारा घोषित 2023 फिल्म पुरस्कारों के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है. आस्कर के बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट कैटेगरी में कार्तिकी गोंसाल्विस (Kartiki Gonsalves) के डायरेक्शन में बनी तमिल कंटेंट The Elephant Whisperers के साथ चार दूसरे फिल्मों ने भी नामांकन हासिल किया है. इस साल 12 मार्च को आस्कर अवार्ड का एलान किया जाना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 24-01-2023 at 21:23 IST

TRENDING NOW

Business News