सर्वाधिक पढ़ी गईं

प्याज निकाल रही आम आदमी के आंसू, 73 रु/किलो पर पहुंचा खुदरा भाव

प्याज के इस उच्च भाव के पीछे वजह बारिश की वजह से प्याज उत्पादक राज्यों से सप्लाई में पैदा हुई रुकावट है.

Updated: Oct 20, 2020 8:24 PM
Onion costliest at 73 rupee per kg in Chennai among metros, onion retail price, onion priceImage: PTI

मंगलवार को चेन्नई में प्याज की खुदरा कीमतें 73 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गईं. यह कीमत अन्य मेट्रो शहरों में प्याज की मौजूदा कीमत में सबसे ज्यादा है. प्याज के इस उच्च भाव के पीछे वजह बारिश की वजह से प्याज उत्पादक राज्यों से सप्लाई में पैदा हुई रुकावट है. यह जानकारी उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों से मिली है.

अन्य मेट्रो शहरों की बात करें तो आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में प्याज 51 रुपये प्रति किलो, कोलकाता में 65 रुपये प्रति किलो और मुंबई मं 67 रुपये प्रति किलो पर बिक रही है. एक्सपर्ट व ट्रेडर्स का मानना है कि दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से सप्लाई में रुकावट पैदा हुई और खरीफ फसल की आवक प्रभावित हुई, जो कि आने वाले हफ्तों में शुरू होने वाली है.

दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में ज्यादा बढ़ी कीमतें

एक्सपर्ट के मुताबिक, अभी रबी फसल की भंडार की हुई प्याज बाजार में बिक रही है. सामान्य तौर पर खपत वाले इलाकों में इस समय के दौरान कीमतों पर दबाव पैदा हो जाता है लेकिन बारिश ने प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में काफी बर्बादी की है, जिससे सप्लाई प्रभावित हुई. मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में प्याज की खुदरा कीमतों में काफी उछाल है. चेन्नई में प्याज 73 रुपये प्रति किलो पर बिक रही है. एक साल पहले यह कीमत 33 रुपये प्रति किलो थी.

कृषि कानून को लेकर बड़ा सर्वे, आधे से अधिक किसानों को नहीं पता क्यों कर रहे विरोध-समर्थन

नासिक में 66 रु/किलो

महाराष्ट्र का नासिक देश का टॉप प्याज उत्पादक राज्य है. नासिक में इस वक्त प्याज की कीमत बढ़कर मंगलवार को 66 रुपये प्रति किलो पर जा पहुंची. एक साल पहले इसी वक्त प्याज 35 रुपये प्रति किलो पर बिक रही थी. प्याज की देश में उपलब्धता बेहतर करने और बढ़ती कीमतों पर लगाम कसने के लिए सरकार ने पिछले माह इसके निर्यात पर रोक लगा दी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. प्याज निकाल रही आम आदमी के आंसू, 73 रु/किलो पर पहुंचा खुदरा भाव

Go to Top