सर्वाधिक पढ़ी गईं

टमाटर-प्याज ने बिगाड़ा किचन का बजट, 70 रुपये/किलो तक पहुंचे भाव; जानिए क्या है वजह

प्याज और टमाटर की कीमतें 60-70 रुपये प्रति किलो के स्तर पर है. यह आलम तब है जब सरकार की ओर से दाम को काबू में करने के कई उपाय किए गए हैं.

Updated: Oct 31, 2019 1:11 PM
Onion and tomato prices in delhi, Onion prices in delhi ncr, tomato prices in delhi ncr, mother daity, safal nafed, consumer affairs ministrप्याज और टमाटर की कीमतें 60-70 रुपये प्रति किलो के स्तर पर है.

Onion and tomato price in Delhi-NCR: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में टमाटर और प्याज के भाव कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. कीमतें इतनी तेजी से बढ़ी कि आम लोगों के किचन का बजट गड़बड़ा रहा है. प्याज और टमाटर की कीमतें 60-70 रुपये प्रति किलो के स्तर पर है. यह आलम तब है जब सरकार की ओर से दाम को काबू में करने के कई उपाय किए गए हैं.

कारो​बारी आंकड़ों के अनुसार, किचन की ये दो प्रमुख सब्जियां गुणवत्ता और जगह के अनुसार 70 रुपये प्रति किलो तक बिक रही हैं.
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के ट्रेड आंकड़ों में भी राजधानी राजधानी क्षेत्र में प्याज की खुदरा कीमत 55 रुपये प्रति किलो और टमाटर की 53 रुपये प्रति किलो है.

सरकारी कदम नाकाफी, क्‍यों चढ़े भाव?

यह भाव पिछले एक महीने उच्च स्तर पर बने हुए हैं  जबकि सरकार ने राजधानी दिल्ली में सरकारी इकाइयों मदर डेयरी के सफल आउटलेट, कोआपरेटिव नाफेड और एनसीसीएफ के ज रिए सप्लाई बढ़ाने के कई कदम उठाए हैं.

उपभोक्ताओं को बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए सफल अपने 400 आउटलेट के जरिए प्याज 23.90 रुपये प्रति किलो और टमाटर 50 रुपये प्रति किलो पर बेच रही है. यह प्याज सरकार के बफर स्टॉक से उपलब्ध कराया जा रहा है.

प्याज और टमाटर की कीमतों में तेजी की सबसे बड़ी वजह महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे मुख्य उत्पादक राज्यों भारी बारिश और बाढ़ की वजह से सप्लाई बाधित होना है.

‘लखपति किसान’ कर गया काम, टमाटर की खेती से दोगुनी तक होने लगी कमाई

नई फसल आने पर घटेंगे दाम: सरकार

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि खरीफ की फसल आने पर इन दोनों ही कमोडिटी (प्याज और टमाटर) की कीमतें आने वाले दिनों में नीचे आ सकती हैं. उनका कहना है कि देश के उत्तरी राज्यों में सप्लाई प्रभावित हुई है. अगले 10 दिनों में हालात बेहतर होने की उम्मीद है. कीमतों में कुछ नरमी दिखाई देगी.

अधिकारी के अनुसार, प्याज और टमाटर की कीमतें नीचे आना शुरू हो गई थीं लेकिन उत्पादक राज्यों में अचानक बारिश से सप्लाई बाधित हो गई और इससे खुदरा कीमतों पर दबाव बढ़ गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. टमाटर-प्याज ने बिगाड़ा किचन का बजट, 70 रुपये/किलो तक पहुंचे भाव; जानिए क्या है वजह

Go to Top