मुख्य समाचार:

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर फिलहाल मोदी सरकार नहीं घटाएगी टैक्स, तेल मंत्री ने कहा- बाहरी कारणों से चढ़े हैं दाम

प्रधान ने यह भी संकेत दिया कि ​पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के बावजूद फ्यूल पर टैक्स में कोई कटौती नहीं होगी.

September 9, 2018 8:51 AM
oil minister dharmendra pradhan says India should avoid knee-jerk reaction to oil price hikeशनिवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 39 पैसे बढ़कर 80.38 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं डीजल 44 पैसे महंगा होकर 72.51 प्रति लीटर हो गया. (PTI)

भारत जैसी स्थिर अर्थव्यवस्था को बिना सोचे-समझे क्रूड तेल की कीमतों में हो रहे उतार-चढ़ाव पर प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए. यह बात पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने शनिवार को ग्लोबल मोबिलिटी समिट ‘MOVE’ के इतर कही. साथ ही उन्होंने यह भी संकेत दिया कि ​पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के बावजूद फ्यूल पर टैक्स में कोई कटौती नहीं होगी.

बता दें कि पेट्रोल की कीमतें दिल्ली में शनिवार को पहली बार 80 रुपये प्रति लीटर के पार चली गईं. दिल्ली में पेट्रोल के दाम 39 पैसे बढ़कर 80.38 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं डीजल 44 पैसे महंगा होकर 72.51 प्रति लीटर हो गया. क्रूड की कीमतों में तेजी और रुपये में गिरावट के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली रही है.

प्रधान ने क्रूड तेल की कीमतों मे आई तेजी के लिए डॉलर की मजबूती, ओपेक देशों द्वारा अतिरिक्त तेल उत्पादन को लेकर अपने वादे को पूरा न करना और ईरान, वेनेजुएला व टर्की में चल रहे संकट को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि ​एक स्थिर और तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होने के नाते हमें जल्दबाजी में प्रतिक्रिया न देकर थोड़ा इंतजार करना चाहिए.

अभी पेट्रोल पर 19.48 रुपये और डीजल पर 15.33 रुपये प्रति लीटर है एक्साइज ड्यूटी

इस वक्त केन्द्र पेट्रोल पर 19.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 15.33 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी वसूलता है. उसके बाद इन पर राज्य वैट लगाते हैं. फ्यूल की बढ़ती कीमतों के विरोध में विपक्षी दलों ने सोमवार 10 दिसंबर को देशव्यापी भारत बंद का एलान किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर फिलहाल मोदी सरकार नहीं घटाएगी टैक्स, तेल मंत्री ने कहा- बाहरी कारणों से चढ़े हैं दाम

Go to Top