सर्वाधिक पढ़ी गईं

Aircel-Maxis Deal मामले में एनएसई चेयरमैन का इस्तीफा, चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक 1 फरवरी तक बढ़ी

एयरसेल-मैक्सिस सौदे में विदेशी निवेश की मंजूरी में गड़बड़ी से जुड़े मामले में अशोक चावला ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दिया है.

January 12, 2019 1:53 PM
Aircel Maxis Deal, P Chidambaram, NSE Chairman Resigned, NSE, Ashok Chawla, Corruption Charge, एनएसई चेयरमैन का इस्तीफा, अशोक चावलाएनएसई के पूर्व चेयरमैन अशोक चावला

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के चेयरमैन अशोक चावला ने शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि इस बारे में जारी प्रेस रिलीज में अधिक डिटेल्स उपलब्ध नहीं कराई गई हैं. उनका यह इस्तीफा सीबीआई को उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए मंजूरी मिलने के कुछ घंटे बाद आया है. सीबीआई ने चावला समेत चार अन्य नौकरशाहों के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस मामले में कार्रवाई के लिए मंजूरी मांगी थी.

आरोपी नहीं हो सकते स्टॉक एक्सचेंज प्रमुख
बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं बाजार नियामक (सेबी) के नियमानुसार किसी आर्थिक अपराध में संलिप्तता या प्रतिभूति नियमों में उल्लंघन के मामले में आरोपी शख्स स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख नहीं हो सकते हैं. इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में सेबी ने चावला के मामले की जांच शुरू किया कि वह पद पर बने रहने के योग्य हैं या नहीं. उनके खिलाफ दो शिकायतें आई थीं कि वह पद पर बने रहने के लायक नहीं हैं क्योंकि उनके खिलाफ सीबीआई जांच चल रही है. प्रारंभिक जांच के बाद सेबी ने वित्त मंत्रालय से कहा था कि चावला की पद पर बने रहने की योग्यता पर तभी प्रश्न उठाया जा सकेगा जब उनके खिलाफ कोई आरोप फाइल किया जाता है.

विदेशी निवेश की मंजूरी से जुड़ा है मामला
एयरसेल-मैक्सिस सौदे में विशेष अदालत ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ती चिदंबरम को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत 1 फरवरी तक बढ़ा दिया है. चिदंबरम के अलावा पांच सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ भी जांच चल रही है जिसमें एनएसई के पूर्व चेयरमैन चावला भी शामिल हैं. यह मामला एयरसेल-मैक्सिस सौदे में विदेशी निवेश की मंजूरी में गड़बड़ी से जुड़ा है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Aircel-Maxis Deal मामले में एनएसई चेयरमैन का इस्तीफा, चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक 1 फरवरी तक बढ़ी

Go to Top