मुख्य समाचार:

NPCI की India Pay Safe मुहिम, लॉकडाउन में UPI के जरिए सुरक्षित पेमेंट के बताए तरीके

इस पहल में भी NPCI ने श्रीमती राव के किरदार का सहारा लिया है.

April 6, 2020 6:28 PM
NPCI initiates IndiaPaySafe through on-going ‘UPI Chalega’ campaign to promote paying safe during corona lockdownImage: kotak.com

डिजिटल भुगतान के बारे में लोगों के बीच और अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए NPCI ने अपने ‘UPI चलेगा’ अभियान के तहत ‘इंडियापेसेफ’ (IndiaPaySafe) पहल शुरू की है. इस पहल में भी NPCI ने एक प्रमोशनल वीडियो भी जारी किया है. जिसमें ग्राहकों को कैशलेस ट्रांजैक्शन और लॉकडाउन के दौरान सुरक्षित रहने के बारे में जागरूक किया गया है.

UPI यूजर को एक से अधिक बैंक खातों में रीयल टाइम बेसिस पर फंड ट्रांसफर कर सकता है. इसके लिए बैंक के खाते की डिटेल सामने वाले को बताने की जरूरत नहीं होती है.

#इंडियापेसेफ: 6 प्रमोशनल वीडियो जारी किये

एनपीसीआई 6 अलग—अलग वीडियो क्लिप्स के माध्यम से NPCI फोन रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, किराने और मेडिकल स्टोर को भुगतान जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं से संबंधित भुगतान जरूरतों के लिए UPI के इस्तेमाल के बारे में लोगों को जागरूक कर रहा है. इन वीडियो क्लिप्स में नागरिकों से किसी भी ‘BHIM’ ऐप का इस्तेमाल करते हुए पीएम केयर्स फंड में योगदान करने का भी आग्रह किया जा रहा है. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर देते हुए लोगों को घर में रहने के दौरान डिजिटल रूप से भुगतान करने के महत्व का एहसास कराने की कोशिश की जा रही है.

इन्फ्लुएंशर्स, सोशल मीडिया आदि की ली जा रही मदद

मौजूदा परिदृश्य में व्यापक पहुंच के लिए, NPCI इन्फ्लुएंशर्स, सोशल मीडिया, ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और इम्पैक्ट प्रॉपर्टीज का भी इस्तेमाल कर रहा है. यूजर माइक्रोसाइट upichalega.com पर सुरक्षित रूप से UPI उपयोग करने के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. ट्विटर, फेसबुक और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जारी अभियान में उद्योग के लोगों, सरकारी विभागों और नागरिकों की भागीदारी के माध्यम से संदेश दिया जा रहा है कि ‘पेमेंट करना है, डिजिटल करो!’

SBI ने चेताया: EMI रोकने के लिए OTP की नहीं है जरूरत, न आएं जालसाजों के झांसे में

‘घर पर रहें, सुरक्षित रहें’

NPCI की सीओओ प्रवीणा राय ने कहा, ‘‘वर्तमान स्थिति में, हम सभी निवासियों से घर पर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील करते हैं. हमें उम्मीद है कि पहले से ही जारी हमारे अभियान ‘UPI चलेगा‘ के तहत इंडियापेसेफ पहल के माध्यम से NPCI लोगों को डिजिटल पेमेंट सिस्टम को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा और इस तरह वे अपने आपको सुरक्षित रखते हुए नकद भुगतान की आदत को पीछे छोड़ने के लिए तत्पर होंगे.

राय ने आगे कहा, ‘NPCI, बैंकों और ईकोसिस्टम के अन्य भागीदारों के साथ, मजबूत डिजिटल भुगतान इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए वर्तमान लॉकडाउन अवधि के दौरान हर नागरिक की मदद करने के लिए तैयार और प्रतिबद्ध है.’ पेमेंट ईकोसिस्टम से जुड़ी कपनियों के सहयोग से NPCI ने UPI को आसान, सुरक्षित और त्वरित भुगतान के रूप में बढ़ावा देने के लिए अभियान ‘UPI चलेगा’ को क्रिएट किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. NPCI की India Pay Safe मुहिम, लॉकडाउन में UPI के जरिए सुरक्षित पेमेंट के बताए तरीके

Go to Top