मुख्य समाचार:

अब बाल कटवाने के लिए देना होगा Aadhaar, इस राज्य ने लागू किया नियम

यह कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए एक कदम है.

Updated: Jun 03, 2020 1:21 AM
now aadhar card mandatory to be shown in saloons, spas and beauty parlors in tamilnadu तमिलनाडु में सैलून में बाल कटाने और ब्यूटी पार्लर के लिए आधार कार्ड की जरूरत होगी.

अगर आप तमिलनाडु के निवासी हैं तो अब आपको सैलून में बाल कटाने और ब्यूटी पार्लर में सर्विस लेने के लिए आधार नंबर की जरूरत होगी. हो सकता है कि आपके आधार नंबर न देने पर आपको सर्विस देने से मना कर दिया जाए. इसके पीछे वजह है राज्य सरकार का आदेश. दरअसल तमिलनाडु सरकार ने सैलून, ब्यूटी पार्लर और स्पा के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किए हैं. इनके मुताबिक, सैलून, ब्यूटी पार्लर और स्पा की सर्विस देने वालों को ग्राहकों के नाम, घर का पता, आधार और मोबाइल फोन नंबर का रिकॉर्ड रखना है. यह कदम कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए है.

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में होगी मदद

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस कदम का मकसद कोविड-19 को फैलने से रोकना है और यह कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की सुविधा देगा. जहां राज्य के दूसरे भागों में सैलून और ब्यूटी पार्लर को काम करने की इजाजत 24 मई से दे दी गई थी, वहीं सरकार ने चैन्नई पुलिस सीमा में सोमवार से मंजूरी दी, जब अनलॉक-1 का फेज शुरू हुआ. प्रिंसिपल सेक्रेटरी रेवेन्यू प्रशासन और आपदा प्रबंधन कमिश्नर जे राधाकृष्णन ने ग्रेटर चैन्नई कॉरपोरेशन (GCC) और सभी जिला कलेक्टर को कहा कि वे प्रतिष्ठानों को निर्देश दें कि वे ग्राहकों का रिकॉर्ड रखें और वायरस को फैलने से रोकने के लिए दूसरे उचित कदम उठाएं.

उसी के मुताबिक इन प्रतिष्ठानों के मालिकों और कर्मियों के लिए सात पन्नों का SOP सोमवार को जारी हुआ जिसमें प्रतिष्ठानों के लिए ग्राहकों और कर्मचारों को हैंड सैनिटाइजर देना और साबुन के साथ हाथ धोने की सुविधा को सुनिश्चित करना अनिवार्य हो गया है. कर्मचारियों को हाथ में दस्ताने पहनने चाहिए और फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए और ग्राहकों को सुविधा देने से पहले हाथ धोना भी जरूरी है.

निसर्ग चक्रवात: गुजरात, महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में अलर्ट, 100-125 किमी/घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं; PM की नजर

कर्मचारियों पर भी रखना होगा ध्यान

ब्लेड को दोबारा इस्तामल नहीं करना चाहिए और ग्राहकों को दिए जाने वाले नैपकिन को सुरक्षित तौर पर इस्तेमाल करना होगा. हेडबैंड और टावल को ग्राहकों पर एक बार इस्तेमाल करने पर दोबारा करने से पहले धोना जरूरी है. SOP में यह भी कहा गया है कि मालिकों को उन कर्मचारियों को काम करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए जिनको सर्दी, खासी या बुखार के लक्षण हैं. इसके साथ उन्हं डॉक्टर के पास जाने के लिए भी कहना चाहिए.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अब बाल कटवाने के लिए देना होगा Aadhaar, इस राज्य ने लागू किया नियम

Go to Top