मुख्य समाचार:

दिल्ली हिंसा: मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हुई, पुलिस ने 106 लोगों को किया गिरफ्तार

हिंसाग्रस्त इलाकों में भारी संख्या में दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है.

February 27, 2020 10:55 AM
Delhi Violence, North East Delhi Violence updates, jaffrabad maujpur violence, caaहिंसा प्रभावित क्षेत्रों में भारी पुलिस बल और अर्ध सैनिक बल तैनात हैं.

Delhi Violence: उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) समर्थक और विरोधी समूहों के बीच भड़की हिंसा में गुरुवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है. लगभग 200 लोग घायल हुए हैं. मरने वालों में दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल रतन लाल भी हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, दिल्ली हेल्थ डिपार्टमेंट के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि हिंसा के चलते जीटीबी अस्पताल में मृतकों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है. लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में दो और मौतें दर्ज की गईं. इस तरह अबतक कुल 32 लोगों को हिंसा में जान गंवानी पड़ी है.

दिल्ली पुलिस ने उत्तर पूर्व दिल्ली में हिंसा के सिलसिले में 106 लोगों को गिरफ्तार किया है और 18 एफआईआर दर्ज की हैं. दिल्ली पुलिस ने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में संकट के समय संपर्क के लिए दो हेल्पलाइन नंबर- 011-22829334, 22829335 जारी किए हैं.

केजरीवाल ने किया उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार शाम को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पूर्वी) कार्यालय का भी दौरा किया. उनके साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप नेता संजय सिंह भी थे. इससे पहले केजरीवाल ने आज घोषणा की कि उनकी सरकार हिंसा में मारे गए हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल के परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देगी.

हालात नियंत्रण में

वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद कहा है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में हैं. उन्होंने बुधवार दोपहर कुछ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा भी किया था. जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, यमुना विहार, भजनपुरा, चांद बाग, शिव विहार मुख्य रूप से दंगों से प्रभावित हुए हैं. डोभाल को हिंसा को रोकने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

इस बीच, उत्तर पूर्व जिले के चांद बाग इलाके से खुफिया ब्यूरो (IB) अधिकारी अंकित शर्मा का शव मिला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है. दूसरी ओर, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली की मौजूदा स्थिति के लिए केंद्र सरकार और गृह मंत्री को जिम्मेदार ठहराते हुए अमित शाह का इस्तीफा मांगा है.

12वीं की अंग्रेजी की बोर्ड परीक्षा स्थगित

​उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के मद्देनजर सीबीएसई ने बृहस्पतिवार को होने वाली 12वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा को टाल दिया है. परीक्षा उत्तर पूर्व दिल्ली में 73 केंद्रों पर, जबकि पूर्वी दिल्ली में सात केंद्रों पर रद्द की गई है. हालांकि दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीएसई से कहा है कि वह 10वीं और 12वीं कक्षा के जिन छात्रों के बोर्ड परीक्षा केंद्र, हिंसा से प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में हैं उन्हें अगले 10-15 दिनों के लिए परीक्षाओं के कार्यक्रम के बारे में एक बार में बताए, न कि रोज-रोज के आधार पर. साथ ही स्थगित परीक्षाएं दोबारा कराने का कार्यक्रम 12वीं कक्षा के छात्रों की प्रवेश परीक्षाओं को ध्यान में रखकर किया जाए.

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि पुलिस अपने पूरे प्रयास के बावजूद हालात संभालने में सक्षम नहीं है. सेना को बुलाया जाना चाहिए और शेष हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल कफर्यू लगाया जाना चाहिए.  इससे पहले, मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक के साथ बैठक का हालात का जायजा लिया और जरूरी दिशानिर्देश दिए.

 

गाजियाबाद, नोएडा में हाई अलर्ट

दिल्ली हिंसा के मद्देनजर यूपी पुलिस ने गाजियाबाद और नोएडा में हाई अलर्ट कर दिया है. गाजियाबाद से उत्तर पूर्वी दिल्ली जाने वाली सभी सड़कों पर बैरीकेड लगाकर उन्हें सील कर दिया है. गाजियाबाद के डीएम अजय कुमार पांडे ने कहा कि यह कदम दिल्ली में चल रही हिंसा को देखते हुए उठाया गया है. हमारे जिले में शांति है. हालांकि हमने आसपास के इलाकों की शराब की सभी दुकानों को बंद कर दिया है.

गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने दिल्ली से सटी तमाम शराब की दुकानों को बंद करवाने का निर्देश जारी किया है. सुरक्षा के मद्देनजर आज दिल्ली से सटे 3 किमी तक नोएडा में शराब की दुकानें बंद रहेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली हिंसा: मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हुई, पुलिस ने 106 लोगों को किया गिरफ्तार

Go to Top