मुख्य समाचार:

जून तिमाही में भारत की GDP घटकर 5.7% रहने का अनुमान, उपभोक्ताओं का भरोसा घटा: नोमुरा

नोमुरा के अनुसार जून तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ घटकर 5.7 फीसदी रहने का अनुमान है.

August 21, 2019 2:51 PM
Nomura, GDP, India GDP In June Quarter, नोमुरा, जून तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ, services, slow demand, consumption storyनोमुरा के अनुसार जून तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ घटकर 5.7 फीसदी रहने का अनुमान है.

सेवा क्षेत्र में सुस्ती, निवेश में कमी और मांग में गिरावट के चलते जून तिमाही में जीडीपी पर असर पड़ सकता है. जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा के अनुसार जून तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ घटकर 5.7 फीसदी रहने का अनुमान है. नोमुरा के मुताबिक, इस साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल- जून) में सुस्ती के बावजूद जुलाई-सितंबर तिमाही में अर्थव्यस्था में कुछ सुधार आने की उम्मीद है.

कंपनी ने अपने रिसर्च नोट में कहा कि हाई फ्रीक्वेंसी इंडिकेटर्स में नरमी बरकार रहेगी. इसमें सेवा क्षेत्र का खराब प्रदर्शन, निवेश में कमी, बाहरी क्षेत्र में सुस्ती और खपत में भारी गिरावट शामिल है.

उपभोक्ताओं का विश्वास घटा

वित्त वर्ष 2018-19 में अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त होकर 6.8 फीसदी पर आ गई. यह 2014-15 के बाद का निम्न स्तर है. इसमें कहा गया है कि उपभोक्ताओं का विश्वास कम हो रहा है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में गिरावट आई है. व्यापार और मुद्रा को लेकर चले रहे टकराव ने समस्या को और गंभीर बना दिया है.

बता दें कि स्थिति का जायजा लेने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अधिकारियों और उद्योग से जुड़े दिग्गजों के साथ कई बैठकें की हैं. बैठक में उपभोक्ता मांग और निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर विचार-विमर्श किया गया.

मौजूदा तिमाही में सुधरेगी हालत

नोमुरा ने कहा कि हमारा अनुमान है कि जीडीपी ग्रोथ मार्च के 5.8 फीसदी से घटकर जून तिमाही में 5.7 फीसदी पर रह जाएगी. सितंबर तिमाही (तीसरी तिमाही) में यह बढ़कर 6.4 फीसदी रहने का अनुमान है. साल की अंतिम तिमाही में जीडीपी ग्रोथ की रफ्तार 6.7 फीसदी रहने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. जून तिमाही में भारत की GDP घटकर 5.7% रहने का अनुमान, उपभोक्ताओं का भरोसा घटा: नोमुरा

Go to Top