सर्वाधिक पढ़ी गईं

Noida International Airport: पीएम मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, कहा- बदलेगी उत्तर प्रदेश की तस्वीर, जानें क्या होगी खासियत

1,330 एकड़ भूमि में फैले इस जेवर एयरपोर्ट का विकास ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल AG द्वारा किया जाएगा.

Updated: Nov 25, 2021 4:06 PM
Noida International Airportपीएम मोदी ने गुरुवार को उत्तरप्रदेश के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी. फोटो- इंडियन एक्सप्रेस

Noida International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की आधारशिला रखी. यह एशिया के सबसे बड़े हवाईअड्डों में से एक होगा. इस नए एयरपोर्ट के साथ ही उत्तर प्रदेश भारत में पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों वाला पहला राज्य बन जाएगा. जेवर एयरपोर्ट दिल्ली NCR में दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा होगा. इस एयरपोर्ट के सितंबर 2024 तक चालू होने की उम्मीद है. इसमें हर साल 1.2 करोड़ यात्रियों की सेवा करने की प्रारंभिक क्षमता है. 1,330 एकड़ भूमि में फैले इस हवाईअड्डे का विकास ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल AG द्वारा किया जाएगा. बुधवार को सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा एशिया के सबसे बड़े हवाईअड्डों में से एक बन जाएगा.

Crypto Ban: BitCoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर पूर्ण प्रतिबंध उचित नहीं, गैर-कानूनी कारोबार में तेजी की आशंका, क्रिप्टो काउंसिल ने दिए अहम सुझाव

पीएम मोदी ने ये कहा

इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ” जेवर एयरपोर्ट से उत्तरप्रदेश की तस्वीर बदलेगी. यह एक लॉजिस्टिक गेटवे होगा. जब एयर कनेक्टिविटी में सुधार होता है, तो पर्यटन फलता-फूलता है. चाहे माता वैष्णो देवी हो या केदारनाथ, हेलीकॉप्टर की सवारी सेवा शुरू होने के बाद पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई. यह हवाई अड्डा पश्चिम यूपी में तीर्थ यात्रा के लिए आने वालों के लिए अहम साबित होगा.” प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, “हमारे देश में कुछ राजनीतिक दलों ने हमेशा अपना हित पहले रखा है. वे केवल अपने और अपने परिवार के विकास के बारे में सोचते हैं. हम पहले राष्ट्र की भावना का पालन करते हैं.”

Delhi Pollution: दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट ने फिर लगाया निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध, वर्कर्स का ख्याल लेबर फंड से रखने का निर्देश

जेवर एयरपोर्ट की खूबियां

  • उत्तरप्रदेश सरकार के अनुसार, यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा और यह प्रोजेक्ट एक लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करेगी. मंगलवार को सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि हवाई अड्डे का पहला चरण 10,050 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से किया जा रहा है और भूमि अधिग्रहण और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास से संबंधित सभी काम पूरे हो चुके हैं.
  • यह एयरपोर्ट ऐसी जगह में स्थित है कि इसका फायदा दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और पड़ोसी इलाकों सहित शहर के लोगों को भी होगा.
  • यह एयरपोर्ट देश का पहला “नेट जीरो उत्सर्जन एयरपोर्ट” भी होगा. केंद्र सरकार के अनुसार, हवाई अड्डा उत्तर भारत का लॉजिस्टिक्स गेटवे होगा, और अपनी क्षमता की वजह से यह उत्तर प्रदेश के लिए “गेमचेंजर” साबित होगा.
  • पहली बार, एक इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल कार्गो हब के साथ एक हवाई अड्डे की अवधारणा की गई है, जिसमें लॉजिस्टिक्स के लिए कुल लागत और समय को कम करने पर ध्यान दिया गया है.
  • समर्पित कार्गो टर्मिनल की क्षमता 20 लाख मीट्रिक टन होगी, जिसे बढ़ाकर 80 लाख मीट्रिक टन किया जाएगा. एयरपोर्ट में एक ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सेंटर भी डेवलप किया जाएगा, जिसमें एक मल्टी-मोडल ट्रांजिट हब, हाउसिंग मेट्रो और हाई-स्पीड रेल स्टेशन, टैक्सी, बस सेवाएं और प्राइवेट पार्किंग की सुविधा होगी.
  • इस एयरपोर्ट को दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल से जोड़ा जाएगा, जिससे दिल्ली और एयरपोर्ट के बीच की यात्रा केवल 21 मिनट में हो सकेगी.
  • बता दें कि उत्तरप्रेदश में विधानसभा चुनाव को अब कुछ महीने ही बचे हैं. यहां हाल के महीनों में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है. 20 अक्टूबर को मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में नौ ऑपरेशनल एयरपोर्ट हैं, जिनमें लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर में तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट शामिल हैं.
  • तीन साल में जेवर सहित आठ और एयरपोर्ट बनेंगे. राज्य के 6 अन्य ऑपरेशनल एयरपोर्ट आगरा, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज, हिंडन और बरेली में हैं. बुधवार को, नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने कहा कि 2022 में अलीगढ़, चित्रकूट, आजमगढ़, मोर्दाबाद और श्रावस्ती में पांच एयरपोर्ट तैयार होने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Noida International Airport: पीएम मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, कहा- बदलेगी उत्तर प्रदेश की तस्वीर, जानें क्या होगी खासियत

Go to Top