मुख्य समाचार:

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी देश के बैंक संकट पर चिंतित, दिए ये सुझाव

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा कि संकट से पार पाने के लिये महत्वपूर्ण और आक्रमक बदलाव लाने की जरूरत है. वे पीएम मोदी से उनके आवास पर मिले. 

October 22, 2019 6:49 PM
Nobel laureate Abhijit Banerjee, Abhijit Banerjee worry about indian banking crisis, Abhijit Banerjee suggestions for bank crisis, Abhijit Banerjee meets PM modi, who is Abhijit Banerjeeनोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा कि संकट से पार पाने के लिये महत्वपूर्ण और आक्रमक बदलाव लाने की जरूरत है. वे पीएम मोदी से उनके आवास पर मिले.

अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेता भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) ने मंगलवार को भारत में बैंक संकट को लेकर चिंता जता है. उन्होंने इस संकट से निपटने के लिये बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी 50 फीसदी से नीचे लाने समेत कुछ आक्रमक बदलाव किए जाने की जरूरत बताई है.

बनर्जी ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि संकट से पार पाने के लिये महत्वपूर्ण और आक्रमक बदलाव लाने की जरूरत है. बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी 50 फीसदी से नीचे लाने की जरूरत है ताकि केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की आशंका के बिना निर्णय किये जा सके.

Nobel Prize For Economics: कौन हैं अभिजीत बनर्जी, पत्‍नी संग मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

देश में बैंक करीब पांच साल से हाई एनपीए की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके कारण बैंकों का नेटवर्थ कम हो रहा है. इतना ही नहीं पंजाब एंड महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) के साथ क्षेत्र में घोटाले समस्या को बढ़ा रहे हैं. इससे पहले, अगस्त में केंद्रीय सतर्कता आयोग ने पूर्व सतर्कता आयुक्त टी एम भसीन की अध्यक्षता में बैंक धोखाधड़ी के लिये परामर्श बोर्ड का गठन किया. बोर्ड का काम 50 करोड़ रुपये से अधिक की बैंक धोखाधड़ी की जांच करना और कार्रवाई के बारे में सुझाव देना है.

पीएम से की मुलाकात

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने मंगलवार को पीएम मोदी से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद अभिजीत बनर्जी ने मीडिया से भी बात की. इस दौरान उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ”मैं आज कोई विवादित बयान नहीं दूंगा क्योंकि पीएम मोदी ने मुझे इसके लिए सावधान किया है.” उन्होंने कहा कि पीएम ने मुलाकात के दौरान मजाक करते हुए कहा कि यह मीडिया आपके द्वारा कही गई एंटी मोदी बयानों के लिए आपको खूब दिखाती है. अभिजीत बनर्जी ने मीडिया कर्मियों से कहा, ”मैं आप सभी को बता देना चाहता हूं कि वह टीवी देख रहे हैं और वह आपको भी देख रहे हैं. वह जानते हैं कि आप लोग क्या करना चाहते हैं.”

PM मोदी ने भी किया ट्वीट

अभिजीत बनर्जी से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक ट्वीट किया. पीएम मोदी ने लिखा, ”नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार बैठक हुई. मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है. हमने विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं”

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी देश के बैंक संकट पर चिंतित, दिए ये सुझाव

Go to Top