मुख्य समाचार:

वित्तीय घाटा लक्ष्य में फिलहाल कोई संशोधन नहीं, सरकारी खर्च में भी नहीं होगी कटौती: वित्त मंत्री सीतारमण

अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती से निपटने के लिए बीते दिनों कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के बाद वित्त मंत्री का यह बयान सामने आया है.

September 22, 2019 9:33 PM
No plans to revise fiscal deficit target at this time: Nirmala SitharamanImage: PTI

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य में तत्काल कोई संशोधन नहीं करेगी. साथ ही सरकारी खर्च में कटौती करने की भी सरकार की कोई योजना नहीं है. अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती से निपटने के लिए बीते दिनों कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के बाद वित्त मंत्री का यह बयान सामने आया है.

मैन्युफैक्चरर्स को बढ़ावा देने, निजी निवेश में नई जान फूंकने और छह वर्ष के निचले स्तर पर आ चुकी आर्थिक विकास दर को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का एलान किया था. आर्थिक सुस्ती की वजह से न सिर्फ रोजगारों में भारी कटौती देखी गई है, बल्कि सरकार के खिलाफ विरोध के स्वर भी उठे हैं.

सरकार के अनुमान के मुताबिक, कॉरपोरेट कर में कटौती से चालू वित्त वर्ष में केंद्र सरकार के राजस्व में 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमी आएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हालांकि कहा है कि सरकार 2020/21 के बजट के आसपास राजकोषीय घाटे की समीक्षा करेगी.

अतिरिक्त कर्ज लेने पर फैसला बाद में

नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर रविवार को सीतारमण ने कहा, ‘हम इस वक्त अर्थव्यवस्था से जुड़े किसी भी लक्ष्य में संशोधन नहीं करने जा रहे हैं. इस पर फैसला बाद में लिया जाएगा.’ उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल सरकारी खर्च में कटौती करने की कोई योजना नहीं है. सरकार वित्त वर्ष 2019/20 की दूसरी छमाही के लिए बाजार से अतिरिक्त कर्ज लेने पर फैसला बाद में करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. वित्तीय घाटा लक्ष्य में फिलहाल कोई संशोधन नहीं, सरकारी खर्च में भी नहीं होगी कटौती: वित्त मंत्री सीतारमण

Go to Top