सर्वाधिक पढ़ी गईं

31 दिसंबर को खत्म हो जाएगी ‘सबका विश्वास योजना’, आगे फायदा मिलने की संभावना नहीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सर्विस टैक्स और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े विरासत में मिले पुराने विवादों के समाधान के लिए चालू वित्त वर्ष के बजट में इस योजना की घोषणा की थी.

December 16, 2019 7:54 PM
No extension beyond Dec 31 for Sabka Vishwas SchemeImage: PTI

सर्विस टैक्स और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों के समाधान के लिए पेश की गई ‘सबका विश्वास योजना’ 31 दिसंबर 2019 को समाप्त हो रही है. योजना को इससे आगे विस्तार दिए जाने की संभावना नहीं है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सर्विस टैक्स और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े विरासत में मिले पुराने विवादों के समाधान के लिए चालू वित्त वर्ष के बजट में इस योजना की घोषणा की थी. इस योजना को ‘सबका विश्वास (विरासती विवाद समाधान) योजना 2019′, नाम दिया गया था.

एक सितंबर से लागू इस योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को पुराने विवादित मामले में स्वयं कर बकाए की घोषणा करते हुए उसका भुगतान करने का प्रावधान रखा गया है. वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यदि कोई भी इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसे 31 दिसंबर से पहले इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए क्योंकि अंतिम तिथि को आगे विस्तार नहीं दिया जाएगा.

29,557 करोड़ के कर विवाद से जुड़े 55,693 आवेदन प्राप्त

अधिकारी ने बताया कि अब तक योजना को लेकर प्रतिक्रिया काफी अच्छी रही है. योजना के तहत 29,557.3 करोड़ रुपये के कर विवाद से जुड़े कुल 55,693 आवेदन प्राप्त हुए हैं. योजना की शुरुआत के समय यह देखा गया था कि 1.83 लाख मामलों के तहत 3.60 लाख करोड़ रुपये का कर फंसा हुआ है. यह राशि विभिन्न अर्धन्यायिक, अपीलीय और न्यायिक प्लेटफॉर्म पर चल रहे विवादों में फंसी है.

सेवा कर और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े इन मामलों के त्वरित समाधान के लिए केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने अपने प्रधान मुख्य आयुक्तों से कहा था कि वह सबका विश्वास योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र करदाताओं के साथ सक्रियता के साथ काम करें.

ब्याज और जुर्माने से भी मिलती है राहत

योजना के तहत स्वैच्छिक तौर पर खुलासा किए गए मामलों को छोड़कर अन्य मामलों में 40 से 70 फीसदी तक राहत उपलब्ध है. यह राहत बकाया कर की राशि पर निर्भर करती है. योजना में बकाए कर पर ब्याज और जुर्माने के भुगतान से भी राहत उपलब्ध कराई जा रही है. स्वैच्छिक तौर पर कर का खुलासा किए जाने के मामले में बताए गए कुल कर का भुगतान कर दिए जाने पर ब्याज और जुर्माने से छूट दी गई है. योजना के तहत भुगतान करने वाले व्यक्ति पर मुकदमा भी नहीं होगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 31 दिसंबर को खत्म हो जाएगी ‘सबका विश्वास योजना’, आगे फायदा मिलने की संभावना नहीं

Go to Top