सर्वाधिक पढ़ी गईं

सीरम इंस्टीट्यूट में आग से Covishield वैक्सीन के उत्पादन पर नहीं होगा असर, कुल 1 हजार करोड़ का नुकसान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में लगी आग दुर्घटना थी या ऐसा जान-बूझकर किया गया था, इसका पता जांच के खत्म होने पर चलेगा.

Updated: Jan 22, 2021 7:35 PM
no effect on covishield production due to fire in serum institute of india caused damage of one thousand croreमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में लगी आग दुर्घटना थी या ऐसा जान-बूझकर किया गया था, इसका पता जांच के खत्म होने पर चलेगा. (Photo: ANI)

SII Fire Incident: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में लगी आग दुर्घटना थी या ऐसा जान-बूझकर किया गया था, इसका पता जांच के खत्म होने पर चलेगा. गुरुवार को SII के पुणे के मंजरी परिसर में पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई थी. आग वाली जगह जाने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि जांच-पड़ताल को पूरा होने दीजिए. अभी कुछ भी कहना सही नहीं होगा. जांच के खत्म होने के बाद, हमें पता चलेगा कि यह हादसा था या जान-बूझकर किया गया था.

दूसरी वैक्सीन के उत्पादन पर असर

SII के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन के प्रोडक्शन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन Rotavirus और BCG वैक्सीन के प्रोडक्शन में शामिल दूसरी फैसिलिटी को नुकसान हुआ है. उन्होंने बताया कि आग के कारण 1 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है. मंजरी परिसर वह जगह है, जहां सीरम की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन किया जाता है. इस वैक्सीन का देश भर में जारी टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल किया जा रहा है. जिस इमारत में आग लगी थी, वह कोविशील्ड मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से एक किलोमीटर की दूरी पर है.

Petrol and Diesel Prices India: देश में पेट्रोल की कीमत 92 रुपये/लीटर, डीजल रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा

मृतक के परिवार को 25 लाख का मुआवजा

बता दें कि कंपनी के चेयरमैन व एमडी साइरस पूना वाला ने हर मृतक के परिवार को 25 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया था. उन्होंने कहा था कि आज का दिन SII में सभी के लिए बेहद दुखद दिन है. हादसे में लोगों की जान जाने हम बेहद दुखी हैं और मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना रखते हैं. हर मृतक के परिवार को प्रावधानों के मुताबिक तय धनराशि के अतिरिक्त 25-25 लाख रुपये का मुआवजा भी दिया जाएगा. पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल का कहना है कि जिन लोगों की जान गई है, वे शायद निर्माणाधीन बिल्डिंग में वर्कर्स थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सीरम इंस्टीट्यूट में आग से Covishield वैक्सीन के उत्पादन पर नहीं होगा असर, कुल 1 हजार करोड़ का नुकसान

Go to Top