सर्वाधिक पढ़ी गईं

क्या 2000 रुपये के करंसी नोटों की छपाई बंद हो गई है? संसद में सरकार का जवाब

वित्त मंत्रालय ने बताया कि सरकार बैंक नोटों की छपाई को लेकर रिजर्व बैंक से सलाह लेकर कोई फैसला लेती है.

September 20, 2020 10:11 AM
No decision to discontinue printing of Rs 2000 note says Finance Ministry2019-20 और 2020-21 के दौरान 2000 रुपये के करंसी नोटों की छपाई के कोई आर्डर नहीं दिए गए.

देश में 2000 रुपये के करंसी नोटों पर अक्सर यह बातें हो रही हैं कि अब नए नोटों की छपाई नहीं हो रही है. वित्त मंत्रालय ने खुद इस मामले पर संसद में बयान जारी किया है. मंत्रालय ने लोकसभा को बताया कि 2000 रुपये के करेंसी नोटों की छपाई बंद करने का अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. एक सवाल के लिखित जवाब में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार बैंक नोटों की छपाई को लेकर रिजर्व बैंक से सलाह लेकर कोई फैसला लेती है. इससे पब्लिक डिमांड के आधार पर सिस्टम में करंसी नोटों का तालमेल बना रहे.
बता दें, 2019-20 और 2020-21 के दौरान 2000 रुपये के करंसी नोटों की छपाई के कोई आर्डर नहीं दिए गए. हालांकि, मंत्री ने यह कहा कि अभी तक सरकार की तरफ से इन नोटों की छपाई बंद करने का निर्णय नहीं किया गया है.

अनुराग ठाकुर ने बताया कि 31 मार्च 2020 तक पूरे देश में 2000 रुपये के 27,398 करंसी नोट प्रचलन में थे. 31 मार्च 2019 को यह संख्या 32,910 थी. उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के बीच लॉकडाउन के दौरान रिजर्व बैंक ने नोटों की छपाई तात्कालिक रूप से रोक दी थी. अब चरणवार तरीके से यह काम शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि हालांकि केंद्र और राज्य सरकारों की गाइडलाइन के अनुसार चरणबद्ध तरीके से नोट की छपाई शुरू की गई है.

Flipkart, Amazon, Snapdeal को हटाने पड़े 160 नकली प्रोडक्ट के वेब लिंक

करंसी नोट छपाई का काम शुरू

भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (BRBNMPL) रिजर्व बैंक के लिए नोट छपाई का काम करती है. 23 मार्च से 3 मई तक छपाई का काम रोक दिया गया था. 4 मई से चरणबद्ध तरीके से दोबारा यह काम शुरू किया गया है. ठाकुर ने कहा कि सिक्युरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड (SPMCIL) ने जानकारी दी है कि कोविड19 महामारी के चलते उनके प्रेस में बैंक नोट की छपाई प्रभावित हुई है.

ठाकुर ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान नोट छापने वाले प्रेस ने आरबीआई कार्यालय/करंसी चेस्ट को अपनी उपलब्ध स्टॉक से करंसी नोटों की निर्बाध सप्लाई की. यह सप्लाई भारतीय रेलवे की ट्रेजरी वैगन के जरिए की गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. क्या 2000 रुपये के करंसी नोटों की छपाई बंद हो गई है? संसद में सरकार का जवाब

Go to Top