सर्वाधिक पढ़ी गईं

30 दिसंबर से आपके TV चैनल नहीं होंगे ब्लैकआउट, जानें सरकारी रेगुलेटर की सफाई

ऐसी अटकलें थीं कि ट्राई के नए आदेश के क्रियान्वयन से पेमेंट वाले चैनल बंद हो सकते हैं.

Updated: Dec 27, 2018 4:49 PM
No blackout of subscribed TV channels: TRAIट्राई ने मार्च 2017 में प्रसारण और केबल सेवाओं के लिये रेगुलेटरी फ्रेमवर्क अधिसूचित किया था. बाद में इसे फिर से तीन जुलाई 2018 को अधिसूचित किया गया. (Representational Image)

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने कहा है कि प्रसारण और केबल सेवा के लिए नए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क के क्रियान्वयन से टेलीविजन सेवा बाधित नहीं होगी. ऐसी अटकलें थीं कि ट्राई के नए आदेश के क्रियान्वयन से पेमेंट वाले चैनल बंद हो सकते हैं.

ट्राई ने मार्च 2017 में प्रसारण और केबल सेवाओं के लिये रेगुलेटरी फ्रेमवर्क अधिसूचित किया था. बाद में इसे फिर से तीन जुलाई 2018 को अधिसूचित किया गया, जिसमें इंप्लीमेंटेशन फ्रेमवर्क का जिक्र किया गया.

सभी चैनल चलते रहें, यह किया जाए सुनिश्चित

ट्राई ने एक बयान में कहा कि मीडिया में यह संदेश चल रहा है कि 29 दिसंबर से नए आदेश के अमल में आने के बाद टेलीविजन से पेमेंट कर देखे जाने वाले वर्तमान चैनल गायब हो सकते हैं. अथॉरिटी ने मामले को संज्ञान में लिया है और यह सलाह दी जाती है कि सभी ब्रॉडकास्टर्स/ डीपीओ (डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स)/स्थानीय केबल ऑपरेटर सुनिश्चित करेंगे कि उपभोक्ता जो भी चैनल आज देख रहा है, वह 29 दिसंबर के बाद बंद नहीं हों. ट्राई ने कहा कि इसीलिए नए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क कारण टीवी सेवाएं बाधित नहीं होंगी.

तैयार हो रहा डिटेल्ड प्लान

ट्राई के मुताबिक, ग्राहकों के हितों और बेहतर तरीके से आदेश के क्रियान्वयन को ध्यान में रखते हुए अथॉरिटी सभी मौजूदा उपभोक्ताओं के लिये डिटेल्ड प्लान तैयार कर रहा है ताकि वे आसानी से नई व्यवस्था अपना सकें. योजना में प्रत्येक ग्राहक को सूचना के आधार पर रुचि के हिसाब से चैनल चयन के पर्याप्त अवसर मिलेंगे. ट्राई ने कहा कि इससे सर्विस प्रोवाइडर भी नए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क में निर्धारित विभिन्न कार्यों को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ा सकेंगे. आदेश के तहत सभी सर्विस प्रोवाइडर्स को नया फ्रेमवर्क 28 दिसंबर 2018 तक अपना लेना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 30 दिसंबर से आपके TV चैनल नहीं होंगे ब्लैकआउट, जानें सरकारी रेगुलेटर की सफाई

Go to Top