मुख्य समाचार:

MSME के लिए अलीबाबा-अमेजॉन जैसा ई-कॉमर्स पोर्टल लाएगी सरकार, नाम होगा ‘भारतक्राफ्ट’

''अलीबाबा'' और ''अमेजन'' की तर्ज पर ''भारतक्राफ्ट'' पोर्टल पेश करेगी भारत सरकार.

August 22, 2019 8:44 PM
Nitin Gadkari announces governments plan to launch e-comm project Bharatcraft portalएसएमई न केवल आर्थिक वृद्धि के लिए बल्कि रोजगार और समावेशी वृद्धि के लिए भी महत्वपूर्ण हैं.

सरकार की योजना ”अलीबाबा” और ”अमेजन” की तर्ज पर ”भारतक्राफ्ट” पोर्टल पेश करने की है. यह एक ई-कॉमर्स मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है. इस प्लेटफॉर्म से दो-तीन साल में करीब 10 लाख करोड़ रुपये का रेवेन्यू आने की उम्मीद है. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. गडकरी ने कहा, “भारतक्राफ्ट पोर्टल एमएसएमई कंपनियों को बाजार उपलब्ध कराएगा और अपने प्रोडक्ट्स को बेचने में मदद करेगा.” नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के ”इमर्ज” प्लेटफॉर्म पर 200वीं एमएसएमई कंपनी ”वंडर फाइबरोमेट्स” के सूचीबद्ध होने के अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, “हम एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देना चाहते हैं.

यह क्षेत्र वर्तमान में मैन्यूफैक्चरिंग में करीब 29 फीसदी और इंपोर्ट में 40 फीसदी का योगदान करता है. गडकरी ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में अगले पांच साल में 5 करोड़ अतिरिक्त जॉब क्रिएट करने की क्षमता है. सरकार ने अगले पांच साल में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में एमएसएमई के योगदान को 50 फीसदी तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.

बिलों के भुगतान में देरी पर होगी कानूनी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि एमएसएमई के लिए भुगतान हमेशा से एक समस्या रही है क्योंकि सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों छोटी एवं मझोली कंपनियों का बकाया चुकाने में देरी करती हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा, “इस पहलू का अध्ययन करने के लिए एक समिति गठित की गई है और हमें उम्मीद है कि अगले कुछ दिन में उसकी रिपोर्ट आ जाएगी. सरकार एमएसएमई क्षेत्र के भुगतान में तेजी लाने के लिए कानून ढांचा बनाने पर विचार कर रही है. बिलों के भुगतान में देरी होने पर कानूनी कार्रवाई का सामना करना होगा.”

NSE ने MSME को मजबूत किया

गडकरी ने कहा कि सरकार एमएसएमई को इंपोर्ट की दिशा में अधिक योगदान करने, आर्थिक वृद्धि में योगदान बढ़ाने और रोजगार की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगी. एमएसएमई क्षेत्र को मुख्यधारा में आने और पूंजी जुटाने के लिए एनएसई प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने की जरूरत है. इस मौके पर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विक्रम लिमये ने कहा, “एनएसई छोटे और मझोले उद्यमों को मजबूत करने और समर्थन देने में हमेशा से सबसे आगे रहा है. हमारा मानना है कि एसएमई न केवल आर्थिक वृद्धि के लिए बल्कि रोजगार और समावेशी वृद्धि के लिए भी महत्वपूर्ण हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. MSME के लिए अलीबाबा-अमेजॉन जैसा ई-कॉमर्स पोर्टल लाएगी सरकार, नाम होगा ‘भारतक्राफ्ट’

Go to Top