मुख्य समाचार:
  1. वित्त मंत्री के तौर पर सबसे पहले जापान का दौरा करेंगी निर्मला सीतारमण, G-20 वित्त मंत्रियों की मीटिंग में लेंगी भाग

वित्त मंत्री के तौर पर सबसे पहले जापान का दौरा करेंगी निर्मला सीतारमण, G-20 वित्त मंत्रियों की मीटिंग में लेंगी भाग

यह बैठक आठ जून से शुरू होगी.

June 5, 2019 7:52 PM
Nirmala to attend G-20 Finance Ministers' meeting in JapanImage: PTI

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की जापान में होने वाली दो दिवसीय बैठक में शामिल होंगी. यह बैठक आठ जून से शुरू होगी. एक सरकारी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. यह वित्त मंत्री के तौर पर सीतारमण की पहली विदेश यात्रा होगी.

सीतारमण ने पिछले ही सप्ताह नए वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला है. उनके साथ रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी जापान के फुकुओका में होने वाली बैठक में भाग ले सकते हैं. इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष आ रही चुनौतियों एवं जोखिम, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश और अंतरराष्ट्रीय कराधान पर जोर रहने का अनुमान है.

28-29 जून को G-20 लीडर्स मीट में भी लेंगी हिस्सा

इस बैठक में चर्चा होने के बाद 28—29 जून को ओसाका में जी-20 देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन होने वाला है. वित्त मंत्रियों की इस बैठक में बढ़ते संरक्षणवाद और वैश्विक वृद्धि एवं व्यापार पर इसके असर पर चर्चा हो सकती है.

इन मुद्दों पर भी होगी चर्चा

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने 2019 के लिए वैश्विक आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान 3.60 प्रतिशत से घटाकर 3.30 प्रतिशत कर दिया है. इस संदर्भ में बैठक में होने वाली चर्चा के दौरान वैश्विक आर्थिक जोखिम की निगरानी, वैश्विक असंतुलन, बढ़ता बुढ़ापा और इसके नीतिगत दुष्प्रभाव व वित्तीय इनोवेशन के अवसर एवं चुनौतियां आदि पर ध्यान दिया जा सकता है.

इसके अलावा डिजिटाइज्ड इकोनॉमी के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय कराधान, टैक्स लायबिलिटी को लो टैक्स ज्यूरिसडिक्शन में शिफ्ट करने से संबंधित मुद्दे और टैक्स सबंधित सूचना के रियल टाइम आदान-प्रदान आदि पर भी चर्चा हो सकती है.

1999 से हो रही हैं G20 मीटिंग

जी-20 विकासशील और विकसति देशों का समूह है. इसमें भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस, सउदी अरब, ब्राजील, फ्रांस, आॅस्ट्रेलिया आदि शामिल हैं. जी20 बैठकों का आयोजन 1999 से हो रहा है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop