मुख्य समाचार:

Modi 2.0: दुकान पर सेल्स गर्ल से देश की पहली वित्त मंत्री तक, ऐसा रहा निर्मला सीतारमण का सफर

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वह 2017 से रक्षा मंत्री के पद पर थीं और इस पद पर पहुंचने वाली वह इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला थीं.

May 31, 2019 3:50 PM
Nirmala Sitharaman, NIRMALA, ARUN JAITLEY, ARUN JAITLEY SUCCESSOR, JAITLEY SUCCESSOR, modi 2.0, narendra modi, narendra modi government, nirmala sitharaman profile, nirmala sitharaman political career, निर्मला सीतारमन, निर्मला सीतारमन राजनीतिक कैरियर, मोदी सरकार, निर्मला सीतारमण को देश के वित्त मंत्रालय का प्रभार ऐसे समय में मिला है जब देश के सामने स्लोडाउन और वैश्विक स्तर पर ट्रेड वार का खतरा मंडरा रहा है.

आज नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के मंत्रिपरिषद में शामिल मंत्रियों को उनके विभागों की घोषणा हो गई है. पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वह 2017 से रक्षा मंत्री के पद पर थीं और इस पद पर पहुंचने वाली वह इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला थीं. निर्मला सीतारमण के राजनीतिक सफर की बात करें तो न सिर्फ महिलाओं के लिए बल्कि सभी के लिए प्रेरणादायक है.

एक साधारण से परिवार से होते हुए देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में शिक्षा लेना और फिर उसके बाद देश की सबसे बड़ी पार्टी की प्रवक्ता बनने और उसके बाद कई प्रमुख मंत्रालयों के प्रमुख के तौर पर बड़ी जिम्मेदारियां निभाना सपने सरीखा है. निर्मला सीतारमण को देश के वित्त मंत्रालय का प्रभार ऐसे समय में मिला है जब देश के सामने इकोनॉमिक स्लोडाउन और वैश्विक स्तर पर ट्रेड वार का खतरा मंडरा रहा है. आइए जानते हैं कि निर्मला सीतारमण का सफर कैसा रहा है.

निर्मला सीतारमण का सफर

  • निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु राज्य के मदुरै में हुआ था. उनके पिता नारायण सीतारमण रेलवे में नौकरी करते थे और माता सावित्री हाउसवाइफ थीं.
  • वित्त मंत्री सीतारमण की शुरुआती पढ़ाई तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से हुई और उन्होंने अर्थशास्त्र से ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने जेएनयू से इकोनॉमिक में मास्टर्स कर वहीं से एम. फिल. की उपाधि ली.
  • जेएनयू में पढ़ाई के दौरान ही उनकी मुलाताक डॉ परकाला प्रभाकर से हुई थी जिनसे बाद में उन्होंने शादी की. दोनों की एक बेटी है.
    पति के साथ लंदन में रहने के दौरान निर्मला सीतारमण ने घर का सजावटी सामान बेचने वाली एक दुकान में सेल्स गर्ल के तौर पर काम करती थीं. इसके बाद वह लंदन में कृषि इंजीनियर्स एसोसिएशन में भी रही और फिर लंदन के प्राइस वॉटरहाउस में सीनियर मैनेजर बनीं.
  • लंदन से भारत लौटने पर उन्होंने कुछ समय तक हैदराबाद में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी में डिप्टी डायरेक्टर के तौर पर काम किया.
  • 2003-05 तक वह राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य रहीं.
  • 2008 में उन्होंने बीजेपी का राष्ट्रीय कार्यकारिणी से जुड़ी और 2010-14 तक वह पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता रहीं.
  • 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद उन्होंने मंत्रालयों का भी प्रभार मिला. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्होंने वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कॉरपोरेट मामलों की राज्यमंत्री, वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर काम किया. इसके बाद उन्हें राज्यसभा सदस्य रहते हुए रक्षा मंत्री बनाया गया.
  • रक्षा मंत्री के तौर पर उन्होंने मोदी सरकार में बड़ी भूमिका निभाई और रफाल मामले से जुड़े विवादों को लेकर उन्होंने विपक्ष के हर वार को उन्होंने विफल साबित किया.
  • मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन्हें वित्त मंत्री बनाया गया है. इस पद पर पहुंचने वाली वह इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला हैं. हालांकि इंदिरा गांधी पूर्णकालिक वित्त मंत्री नहीं थीं जबकि निर्मला सीतारमण पूर्णकालिक वित्त मंत्री हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Modi 2.0: दुकान पर सेल्स गर्ल से देश की पहली वित्त मंत्री तक, ऐसा रहा निर्मला सीतारमण का सफर

Go to Top