सर्वाधिक पढ़ी गईं

भगोड़े नीरव मोदी की होगी भारत वापसी, ब्रिटेन की अदालत से प्रत्यर्पण की इजाजत

ब्रिटेन की अदालत ने गुरुवार को नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का आदेश दिया है.

Updated: Feb 25, 2021 5:05 PM
nirav modi will be brought back to india again UK court orders extraditionब्रिटेन की अदालत ने गुरुवार को नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का आदेश दिया है.

ब्रिटेन की अदालत ने गुरुवार को नीरव मोदी (Nirav Modi) के प्रत्यर्पण का आदेश दिया है. इस फैसले के बाद भगोड़े नीरव मोदी को भारत वापस लाया जा सकेगा. यूके के प्रत्यर्पण जज ने फैसला दिया कि भगोड़े डायमंड कारोबारी को भारत में एक केस का जवाब देना है. कोर्ट ने कहा कि नीरव मोदी को मुंबई की आर्थर रोड जेल में नीरव मोदी को पर्याप्त मेडिकल इलाज और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल मिलेगी. जज ने फैसले में कहा कि नीरव मोदी की आत्महत्या का कोई जोखिम नहीं है क्योंकि आर्थर रोड जेल में उन्हें पर्याप्त मेडिल देखभाल की पहुंच होगी.

ब्रिटेन के जज ने फैसले में कहा है कि नीरव मोदी ने सबूत को बर्बाद करने और गवाहों को डराने की साजिश की है. जज ने नीरव मोदी के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर चिंताओं को नकार दिया और कहा कि वह उनके हालातों के किसी व्यक्ति के लिए असामान्य नहीं हैं.

क्या है पूरा मामला ?

बता दें कि नीरव मोदी ने पीएनबी की मुंबई ब्रांच में 2 अरब डॉलर से ज्यादा की बैंक धोखाधड़ी की थी, जो 2018 की शुरुआत में सामने आई. नीरव मोदी जनवरी 2018 से भारत से फरार है और इस वक्त यूके की जेल में है. भारत में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय उसके खिलाफ जांच कर रहे हैं और उसके प्रत्यर्पण की कोशिशों में जुटे हैं. यूके की एक अदालत में नीरव मोदी को भारत को सौंपे जाने को लेकर सुनवाई चल रही थी.

पेट्रोल, डीजल कैसे होगा सस्ता? RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने सुझाया फॉर्मूला

बैंक ने 2018 में मंत्रालय को सूचना दी थी कि नीरव मोदी समर्थि​त तीन कंपनियों Firestar Diamond Inc, A Jaffee Inc और Fantasy Inc को न्यूयॉर्क, अमेरिका के साउदर्न डिस्ट्रिक्ट में चैप्टर 11 बैंकरप्सी प्रोटेक्शन के लिए फाइल किया गया है. पीएनबी ने मंत्रालय से न्यूयॉर्क में बैंकरप्सी प्रोसिडिंग्स में सहयोग करने और शामिल होने का भी आग्रह किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भगोड़े नीरव मोदी की होगी भारत वापसी, ब्रिटेन की अदालत से प्रत्यर्पण की इजाजत

Go to Top