मुख्य समाचार:

PNB Scam: नीरव मोदी के UK में होने की पुष्टि, CBI ने भेजी प्रत्यर्पण की अपील

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने मिलकर देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले (PNB Scam) को अंजाम दिया था.

August 20, 2018 3:29 PM
diamantaire Nirav Modi, CBI, Nirav Modi in UK, PNB Scam latest news in hindi, mehul chouksi, Nirav Modi latest news in hindiनीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने मिलकर देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले (PNB Scam) को अंजाम दिया. (Photo: Facebook)

करीब 14,000 करोड़ रुपये के PNB घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी यूके में हैं. यूके अथॉरिटी ने इसकी पुष्टि की है. सीबीआई ने यह जानकारी दी है. सीबीआई अधिकारियों के अनुसार, जांच एजेंसी ने भगोड़े हीरा करोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की अपील यूके अथॉरिटी को भेज दी है. बता दें, नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने मिलकर देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले (पीएनबी घोटाले) को अंजाम दिया था.

सीबीआई के एक अधिकारी के मुताबिक, ब्रिटिश प्रशासन ने एक ई-मेल के जरिए रविवार को नीरव मोदी की देश में मौजूदगी की पुष्टि की है. यह पुष्टि जांच एजेंसी द्वारा इंटरपोल को मोदी के खिलाफ जारी किए गए डिफ्यूजन नोटिस के आधार पर की गई है.

अधिकारी ने यह भी कहा कि सीबीआई ने सोमवार को गृह मंत्रालय को प्रत्यर्पण का एक अनुरोध भेजा है. उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय से उसके प्रत्यर्पण अनुरोध को विदेश मंत्रालय और मंत्रालय के माध्यम से ब्रिटिश प्रशासन को भेजने का भी अनुरोध किया गया है.

इससे पहले दो अगस्त को विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने संसद को सूचित किया था कि सरकार ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन को अनुरोध भेज दिया है. वहीं, इंटरपोल ने 2 जुलाई को नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के तहत रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप प्रवर्तन निदेशालय की ओर से लगाए गए हैं.

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने पीएनबी घोटाले में इस साल फरवरी में मेहुल चौकसी और नीरव मोदी के खिलाफ केस दर्ज किया था. घोटाले का खुलासा होने से पहले ही इस साल जनवरी में दोनों देश से फरार हो गए थे.

PNB घोटाला सामने आने के बाद नीरव मोदी कई बार अपना ठिकाना बदल चुका है. हाल ही में खबर आई थी कि उसने सिंगापुर की नागरिकता के लिए आवेदन किया है, लेकिन सिंगापुर सरकार ने उसे नागरिकता देने से इनकार कर दिया था. दूसरी ओर, मेहुल चौकसी एंटीगुआ में है. उसने निवेश के सहारे वहां की नागरिकता हासिल की कर ली है. भारतीय एजेंसियां मेहुल के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी हैं.

LoU के जरिए हुआ PNB घोटाला

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर फर्जी लेटर ऑफ अं‍डरटेकिंग (LoU) के जरिए पंजाब नेशनल बैंक को करीब 14000 करोड़ रुपये की चपत लगाने का आरोप है. इन दोनों के खिलाफ सीबीआई, ईडी समेत अन्य जांच एजेंसियां लगातार जांच में जुटी हुई हैं और इनके प्रत्यर्पण की कोशिश की जा रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PNB Scam: नीरव मोदी के UK में होने की पुष्टि, CBI ने भेजी प्रत्यर्पण की अपील

Go to Top