सर्वाधिक पढ़ी गईं

1 नवंबर: OTP से LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी समेत देश में हुए ये 6 बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर

हर माह की पहली तारीख से देश में आमतौर पर कुछ न कुछ नए नियम या बदलाव लागू होते हैं. 1 नवंबर के मामले में भी ऐसा हो रहा है.

Updated: Nov 01, 2020 11:36 AM
New rules from november 1, changes from november 1, new rules and changers that are effective from 1st november 2020Representative Image

हर माह की पहली तारीख से देश में आमतौर पर कुछ न कुछ नए नियम या बदलाव लागू होते हैं. 1 नवंबर के मामले में भी ऐसा हो रहा है. आज 1 नवंबर से देश के हर खासो आम के लिए कुछ नए नियम/बदलाव लागू हो रहे हैं. इनसे आपकी जेब से लेकर किचन तक प्रभावित होने वाला है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

Bank of Baroda में सर्विस चार्ज और चेकबुक के नए नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 नवंबर से करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, कैश क्रेडिट अकाउंट, सेविंग्स अकाउंट व अन्य अकाउंट्स के लिए कैश जमा व निकासी से जुड़े सर्विस चार्ज में बदलाव किया है. इसके अलावा चेकबुक संबंधी नियमों में भी कुछ बदलाव हुए हैं, जिनके चलते बैंक के करंट अकाउंट के लिए 20 चेक वाली चेकबुक, अकाउंट खुलवाने के वक्त दी जाएगी. इसके बाद दूसरी चेकबुक के लिए चार्ज 5 रुपये प्रति चेक रहेगा. कैश ​क्रेडिट/ओवरड्राफ्ट अकाउंट के मामले में 5 रुपये प्रति चेक का चेकबुक चार्ज अकाउंट खुलवाने के वक्त पहली चेकबुक जारी होने से लगाया जाएगा. बैंक ऑफ बड़ौदा के नए सर्विस चार्ज नियमों के बारे में डिटेल में पढ़ें…Bank of Baroda में 1 नवंबर से बदल रहे हैं सर्विस चार्ज और चेकबुक के नियम, ट्रांजेक्शन से पहले जान लें डिटेल

Bank of Baroda और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का लोन सस्ता

बैंक ऑफ बड़ौदा ने रेपो रेट से जुड़ी ऋण ब्याज दर (RLLR) को 7 फीसदी से घटाकर 6.85 फीसदी कर दिया है. बैंक की नई दरें 1 नवंबर 2020 से लागू होंगी. इससे होम लोन, मॉर्गेज लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन आदि के ग्राहकों को लाभ होगा. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने भी 30 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन के लिए ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती की है. बैंक का कहना है कि महिला कर्जधारकों को ऐसे लोन के लिए ब्याज दर में इस कटौती के ऊपर 5 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी. UBI के नए रेट भी 1 नवंबर से लागू हो गए हैं. दोनों बैंकों के ​नए लोन रेट्स के बारे में डिटेल में पढ़ें…Bank of Baroda और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेना हुआ सस्ता

LPG सिलेंडर पाने के लिए बताना होगा OTP

1 नवंबर से देशभर में एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी के मामले में एक नया नियम लागू हो रहा है. अब ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी पाने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) बताना पड़ा करेगा. उसके बाद ही उन्हें सिलेंडर मिलेगा. दरअसल, पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए 1 नवंबर से डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. DAC सिस्टम के तहत, जब ग्राहक गैस सिलेंडर बुक करेगा तो बुकिंग सफलतापूर्वक हो जाने पर ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी करने आए डिलीवरी एग्जीक्यूटिव को ग्राहक को वह ओटीपी बताना होगा. इस ओटीपी के बिना सिलेंडर की डिलीवरी पूरी नहीं होगी. गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए DAC प्रक्रिया पहले 100 स्मार्ट शहरों में लागू होगी.

चंडीगढ़-नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस

1 नवंबर से चंडीगढ़ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हो रही है. हालांकि बुधवार को ट्रेन का संचालन नहीं होगा. नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हर सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी. यह दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. इसी तरह चंडीगढ़-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस भी इन्हीं दिन दोपहर 2.35 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चला करेगी और शाम 5.30 पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

केरल में सब्जियों का MSP तय

केरल सरकार ने सब्जियों के लिए आधार मूल्य तय कर दिया है. इसी के साथ केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. सब्जियों का MSP, उत्पादन लागत से 20 फीसदी अधिक होगा. योजना 1 नवंबर से लागू हो रही है.

दिल्ली में गाड़ियों के लिए HSRP की फिर ऑनलाइन बुकिंग

राजधानी दिल्ली में गाड़ियों के लिए हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स (HSRP) और कलर कोडेड स्टीकर्स की ऑनलाइन बुकिंग 1 नवंबर से फिर शुरू हो रही है. ट्रान्सपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन HSRP बुक करने वाले हर गाड़ी मालिक को एक रसीद मिलेगी ताकि भविष्य में कभी ट्रान्सपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से जांच चले तो HSRP बु​क करा चुके लोग इसके आने में देरी के चलते दंड के पात्र न हों. HSRP की होम डिलीवरी दिल्ली के कुछ इलाकों में ट्रायल बेसिस पर शुरू की जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 1 नवंबर: OTP से LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी समेत देश में हुए ये 6 बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर

Go to Top