सर्वाधिक पढ़ी गईं

1 फरवरी से लागू हुए ये 5 बदलाव, आने-जाने से लेकर कैश निकालने तक पर होगा असर

देश में हर माह की पहली तारीख से कुछ नए नियम या बदलाव लागू होते हैं. 1 फरवरी 2021 से भी कुछ नए बदलाव अमल में आए हैं.

Updated: Feb 01, 2021 10:37 AM
moneyRepresentational image.

New Rules from 1st February: देश में हर माह की पहली तारीख से कुछ नए नियम या बदलाव लागू होते हैं. 1 फरवरी 2021 से भी कुछ नए बदलाव अमल में आए हैं. इनसे नागरिकों के आने जाने से लेकर कैश ट्रांजेक्शन तक प्रभावित होने वाला है. ये बदलाव नई कोविड गाइडलाइंस लागू होने, ट्रेन में सफर, कैश निकासी आदि से जुड़े हैं. आइए डालते हैं इन पर एक नजर….

नई कोरोना गाइडलाइंस

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 संबंधी नए दिशा-निर्देश के तहत सिनेमा हॉल और थियेटरों को ज्यादा क्षमता के साथ संचालन जारी रखने की अनुमति दे दी है. वहीं स्‍वीमिंग पूल को भी सबके लिए खोलने की मंजूरी दे दी गई है. ये नए दिशा-निर्देश एक फरवरी से लागू होंगे. सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम को हॉल में अधिकतम 50 फीसदी क्षमता के साथ आयोजित किए जाने की पहले ही अनुमति दी जा चुकी है. अब बंद जगहों पर 200 लोगों तक की अनुमति होगी.

मुंबई लोकल सभी के लिए

मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन्स की सेवाएं सभी आम लोगों के लिए 1 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. महाराष्ट्र सरकार ने आम लोगों के लिए सबअर्बन ट्रेन सर्विसेज को फिर से शुरू किए जाने को लेकर मंजूरी दे दी है. हालांकि यात्री निर्धारित टाइम स्लॉट में ही यात्रा कर सकेंगे. महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे को पत्र लिखकर जो निर्देश दिए हैं, उसके मुताबिक आम लोगों के लिए पहली लोकल शुरू होने से लेकर सुबह 7 बजे तक और फिर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 9 बजे से अंतिम लोकल सेवा चलने तक ही सफर की मंजूरी होगी. सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम चार बजे से रात नौ बजे तक केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को ही लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति रहेगी. इस बारे में डिटेल में पढ़ें..

1 फरवरी से मुंबई लोकल में आम लोग कर सकेंगे सफर, निर्धारित टाइम स्लॉट में कर सकेंगे ट्रैवल

IRCTC ई-कैटरिंग

रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवा दोबारा शुरू करने का फैसला किया है. यह सेवा 1 फरवरी से शुरू होगी. हालांकि अभी चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही ई-कैटरिंग सेवा शुरू होगी. पिछले साल मार्च में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने ई-कैटरिंग की सेवा को पूरी तरह बंद कर दिया था.

PNB ATM

1 फरवरी 2021 से PNB ग्राहक नॉन-EMV ATM से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे. यह प्रतिबंध वित्तीय व गैर-वित्तीय (Non-Financial) दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू होगा. यानी पंजाब नेशनल बैंक ग्राहक नॉन-EMV ATM में जाकर न ही कैश निकाल सकेंगे और न ही बैलेंस चेक जैसे गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. इस बारे में और पढ़ें…

PNB ग्राहक अलर्ट! 1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकाल सकेंगे पैसे

गोल्ड बॉन्ड की 11वीं सीरीज खुली

1 फरवरी से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसा लगाने का मौका है. गोल्ड बॉन्ड की 11वीं सीरीज 1 फरवरी से निवेश के लिए खुल रही है, जो 5 फरवरी तक खुली रहेगी. गोल्ड बॉन्ड के लिए इस बार सरकार ने इश्यू प्राइस 4912 रुपये प्रति ग्राम यानी 49120 रुपये प्रति 10 ग्राम तय किया है. वहीं, अगर ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं तो हर ग्राम पर 50 रुपये की छूट भी मिलेगी. ऑनलाइन इन्वेस्टर्स के लिए इश्यू प्राइस 4862 रुपये प्रति ग्राम यानी 48620 रुपये प्रति 10 ग्राम होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 1 फरवरी से लागू हुए ये 5 बदलाव, आने-जाने से लेकर कैश निकालने तक पर होगा असर

Go to Top