सर्वाधिक पढ़ी गईं

971 करोड़ में बन रहा है नया संसद भवन, 93 साल पुरानी मौजूदा इमारत का क्या होगा?

New Parliament Building Foundation Stone: देश में आज नए संसद भवन की आधारशिला रखी गई.

Updated: Dec 10, 2020 5:26 PM
new Parliament building will be built at 971 crore rupee cost, what will happen to india's old parliment building, new Parliament building foundation stone, PM Modi

New Parliament Building: देश में आज नए संसद भवन की आधारशिला रखी गई. पुराने संसद भवन के निकट, 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाए जा रहे चार मंजिला नए संसद भवन के निर्माण पर 971 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है. इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक यानी 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा. हालांकि इसके निर्माण का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है. अदालत ने अभी केवल आधारशिला रखने की इजाजत दी है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को इस बात का भरोसा दिया है कि इससे संबंधित याचिकाओं पर जब तक सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला नहीं दे देता, तब तक सरकार किसी भी तरह के निर्माण या तोड़-फोड़ का काम नहीं करेगी.

नया संसद भवन, पुराने के मुकाबले अधिक बड़ा और हाईटेक होगा. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि नई बिल्डिंग बनने के बाद पुरानी संसद का क्या होगा? इस बारे में भी सरकार ने सोच रखा है.

नहीं तोड़ी जाएगी बिल्डिंग

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कह चुके हैं कि संसद के वर्तमान भवन को देश की पुरातात्त्विक संपत्ति के तौर पर संरक्षित रखा जाएगा. पुराने संसद भवन ने देश को बदलते देखा है, ऐसे में वो भविष्य में प्रेरणा देगा. खबर है कि पुरानी संसद को संसदीय आयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और उसे एक म्यूजियम के तौर पर रखा जाएगा.

PM मोदी ने रखी नए संसद भवन की नींव, जानें क्यों पड़ी नई बिल्डिंग की जरूरत और क्या होगी खासियत

वर्तमान संसद भवन के बारे में कुछ फैक्ट्स

  • पुराने संसद भवन में 12 गेट हैं.
  • इसका निर्माण प्रसिद्ध वास्तुकार सर एडविन लुटियंस और सर हरबर्ट बेकर की निगरानी में किया गया था.
  • मौजूदा संसद भवन की आधारशिला 12 फरवरी 1921 को द डयूक ऑफ कनॉट ने रखी थी. भवन का उद्घाटन भारत के तत्कालीन वायसरॉय लॉर्ड इर्विन ने 18 जनवरी 1927 को किया था.
  • वर्तमान संसद भवन का निर्माण छह वर्ष में पूरा हुआ और निर्माण पर 83 लाख रुपये की लागत आयी थी.
  • वर्तमान संसद भवन एक वृहत वृत्ताकार भवन है, जिसका व्यास 560 फीट है. इसकी परिधि एक तिहाई मील है और इसका क्षेत्रफल लगभग छह एकड़ है.
  • इसके प्रथम तल के खुले बरामदे के किनारे पर क्रीम रंग के बालुई पत्थर के 144 स्तम्भ लगे हुए हैं, जिनकी ऊंचाई 27 फीट है. ये स्तम्भ इस भवन को एक अनूठा आकर्षण और गरिमा प्रदान करते हैं.
  • पूरा संसद भवन लाल बालुई पत्थर की सजावटी दीवार से घिरा हुआ है, जिसमें लोहे के द्वार लगे हुए हैं.
  • सेन्ट्रल लेजिस्लेटिव असेम्बली की पहली बैठक 19 जनवरी 1927 को संसद भवन में हुई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 971 करोड़ में बन रहा है नया संसद भवन, 93 साल पुरानी मौजूदा इमारत का क्या होगा?

Go to Top