New Delhi Railway Station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन मिल जाने के बाद दिखेगा ऐसा | The Financial Express

New Delhi Railway Station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन मिल जाने के बाद दिखेगा ऐसा

4,700 करोड़ रुपये की योजना से सरकार देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करेगी.

New Delhi Railway Station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन मिल जाने के बाद दिखेगा ऐसा
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास पूरी तरह से सरकारी खजाने से की जानी है.

New Delhi Railway Station: रेलवे स्टेशनों की बदलती सूरत के बीच जल्द ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तस्वीर भी बदल जाएगी. भारत सरकार 4,700 करोड़ रुपये की योजना से देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करेगी. जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी के इस स्टेशन का पुनर्विकास पूरी तरह से सरकारी खजाने से की जाएगी. स्टेशन को माडर्न लुक देने के लिए प्राइवेट पक्षों की मदद नहीं ली जाएगी.

स्टेशन के पुनर्विकास योजना के तहत पहले से स्वीकृत डिजाइन और मास्टर प्लान के अनुसार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण किया जाना  है. रेलवे के सबसे बड़े स्टेशन पर रोजाना लगभग 5 लाख लोगों की आवाजाही देखने को मिलती है. आइए जानते हैं भविष्य में कैसा दिखेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन.

Congress rally in Delhi: रामलीला मैदान में कांग्रेस की रैली के बीच आज सुरक्षा के कड़े इंतजाम, घर से निकलने से पहले जान लें कौन से रास्ते रहेंगे बंद

स्टेशन काम्पलेक्स के अहम हिस्से में छह मंजिला दो सिग्नेचर गुंबद यानी सिग्नेचर डोम बनाई जाएगी.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का रुप बदल जाने के बाद, माडर्न स्टेशन पर  2.2 लाख वर्ग मीटर का फ्लोर स्पेस होगा. इस स्पेस में स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए आगमन एरिया (arrival area) और यहां से दूसरे जगह जाने के लिए बने प्रस्थान एरिया (departure area), सर्कुलेटिंग एरिया (circulating areas), रिटेल स्पेस (retail space ) और यूटिलिटी सेवाओं (utility services) के लिए सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

टर्मिनल बिल्डिंग्स में आलीशान गुंबद होगा जिसमें दो आगमन (arrival points) और दो प्रस्थान बिंदु (departure points) होंगे. गुंबद की ऊंचाई जमीन से क्रमश: 80 मीटर और 60 मीटर होगी.

Mcap of Top 10 Firms: टॉप 10 में से 3 कंपनियों का मार्केट कैप 1.22 लाख करोड़ घटा, Reliance को सबसे अधिक नुकसान

फुट-ओवरब्रिज की बजाय पैदल चलने वाले यात्रियों को स्टेशन पहुंचने के लिए नए स्टेशन में  9 मीटर चौड़े दो स्काईवॉक होंगे. इस मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब को स्टेशन बिल्डिंग से जोड़ा जाएगा.

उम्मीद की जा रही है कि नवनिर्मित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में 86 लिफ्ट और 67 एस्केलेटर होगी.

मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब और स्टेशन के बाकी छत वाले हिस्से पर सोलर पैनेल लगाई जाएंगी.

इस योजना के तहत स्टेशन पर काफी उचित व्यवस्था बनाई जाएगी. बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग, अपशिष्ट जल को दोबारा इस्तेमाल करने योग्य बनाए जाने की व्यवस्था होगी. इसके अलावा कूड़े का प्रबंधन के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी. अगलगी समेत अन्य इमरजेंसी हालातों से निपटने के लिए पावर इमरजेंसी  बैकअप व्यवस्था की जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News