मुख्य समाचार:

अलग अंदाज में दिखेगा नई दिल्ली स्टेशन, भारतीय रेलवे ने बनाया 6,500 करोड़ रु का प्लान

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर पुर्नविकास करने की योजना है.

February 15, 2020 5:00 PM
new delhi railway station is in redevelopment mode indian railways has a 6500 crore planनई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर पुर्नविकास करने की योजना है.

पीयूष गोयल की अगुवाई में रेल मंत्रालय ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को एक विश्व स्तरीय एयरपोर्ट जैसे ट्रांजिट हब में बदलने के लिए महत्वकांक्षी योजना को तैयार किया है. 6,500 करोड़ रुपये के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की पुर्नविकास योजना के लिए आने वाले कुछ महीनों में बोलियां मंगाई जाने की उम्मीद है. उत्तर रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (RLDA) के साथ मिलकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर पुर्नविकास करने की योजना है.

110 एकड़ भूमि शामिल

रेलवे बोर्ड चेयरमैन वी. के. यादव के मुताबिक नए स्टेशन में आने वाले और जाने वाले मुसाफिरों के लिए अलग प्रवेश करने और बाहर निकलने के प्वॉइंट्स होंगे. वी. के. यादव को फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन को बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित प्लान के अंदर एलिवेटेड एक्सेस रोड बनाए जाएंगे जो एयरपोर्ट के समान होंगे. उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट टेंडर देने के बाद लगभग 4 साल में पूरा होगा. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पुर्नविकास योजना में लगभग 110 एकड़ भूमि को विकसित किया जाएगा.

एयरपोर्ट जैसे रेलवे स्टेशन के लिए चुकानी होगी कीमत, बढ़ेगा ट्रेन किराया; नहीं मिलेगा सबकुछ फ्री

मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा

योजना के तहत इसमें आने और जाने वाले मुसाफिरों के लिए अलग से एलिवेटेड concourse होंगे. इसके साथ प्लेटफॉर्म्स को भी नए तरीके से बनाया जाएगा जिन पर आसानी से एलिवेटेड रोड पर जाया जा सकेगा, लॉन्ज, फूड कोर्ट, रेस्टरूम, कई एंट्री और एग्जिट प्वॉइंट्स के साथ एलिवेटेड रोड नेटवर्क और मल्टी लेवल कार पार्किंग की भी सुविधा होगी. इसके साथ ही भारतीय रेलवे क्वॉर्टर, रेलवे ऑफिस और सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर को भी पुर्नविकसित किया जाएगा.

भारतीय रेलवे नई दिल्ली स्टेशन की पुनर्विकास योजना को वित्तीय तौर पर संभव बनाना चाहता है और इसलिए प्रोजेक्ट में कई कमर्शियल कंपोनेंट भी होंगे जिसमें रिटेल एरिया, ऑफिस और एक होटल. रेलवे के मुसाफिरों से यूजर फी चार्ज करके और कई पैसेंजर फैसिलिटी जैसे लॉन्ज, पार्किंग स्पेस आदि के जरिए रेवेन्यू जुटाया जाएगा. इसके साथ ही विज्ञापन के लिए कई स्पेस होंगे जिससे भी रेवेन्यू बढ़ेगा.

(स्टोरी: स्मृति जैन)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अलग अंदाज में दिखेगा नई दिल्ली स्टेशन, भारतीय रेलवे ने बनाया 6,500 करोड़ रु का प्लान

Go to Top