दिल्ली के कनॉट प्लेस में ऑफिस लेना नहीं आसान, दुनिया की 9वीं सबसे महंगी जगह

नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में की ऑफिस ऑक्यूपेंसी कॉस्ट 143.97 अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ग फीट है.

New Delhi Connaught Place 9th most expensive office location in the world as per CBRE
लगातार दूसरी बार, हॉन्ग कॉन्ग का सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट दुनिया के सबसे मंहगे ऑफिस की लिस्ट में पहले स्थान पर रहा.

दिल्ली का कनॉट प्‍लेस (CP) ऑफि‍स के लिए स्थान किराये पर लेने के लिहाज से दुनिया की 9वीं सबसे महंगी जगह है. प्रॉपर्टी ​कंसल्टेंट CBRE के मुताबिक CP के ऑफिस का सालाना रेंट करीब 144 अमेरिकी डॉलर (9872 रुपये) प्रति वर्ग फीट है. देश की राजधानी में स्थित कनॉट प्लेस पिछली बार भी इस CBRE द्वारा जारी इस लिस्ट में नौवें स्थान पर था. अपनी सालाना ग्लोबल ऑफिस ऑक्यूपेंसी कॉस्ट सर्वे में CBRE पूरे विश्व में सभी ऑफिस की लीज की कीमतों को ट्रैक करता है.

दुनिया की सबसे मंहगी ऑफिस लोकेशन हॉन्ग कॉन्ग

लगातार दूसरी बार, हॉन्ग कॉन्ग का सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट दुनिया के सबसे मंहगे ऑफिस की लिस्ट में पहले स्थान पर रहा. हॉन्ग कॉन्ग के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में ऑफिस लीज पर लेने की कीमत 322 अमेरिकी डॉलर प्रति sq ft है. रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में की ऑफिस ऑक्यूपेंसी कॉस्ट 143.97 अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ग फीट है. पिछले साल की रिपोर्ट में मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स 26वें नंबर पर था और मुबंई का नरीमन प्वाइंट CBD 37वें पॉजीशन पर था. लेकिन इस साल की रिपोर्ट में बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स फिसलकर 27वें स्थान पर और नरीमन प्वाइंट 40वें स्थान पर है. CBRE की इस लिस्ट के मुताबिक दुनियां के 10 सबसे महंगे ऑफिस में से 6 ऑफिस एशिया में है.

दुनिया की 6 सबसे महंगी ऑफिस लोकेशन एशिया में

सीबीआरई के चेयरमैन और सीईओ (भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका) अंशुमान मैग्जीन ने कहा कि, “अलग-अलग शहरों के सीबीडी में भारतीय बाजार का रूतबा इनवेस्टमेंट ग्रेड स्पेस में बरकरार है.” उन्होंने कहा कि कमर्शियल ऑफिस मार्केट का रियल एस्टेट सेक्टर को मजबूती देने में बड़ा हाथ है. प्राइम मार्केट होने के चलते दिल्ली में गतिविधियां लगातार बनी हुई हैं. यह दुनिया के 10 सबसे महंगे इलाकों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में कामयाब रहा है. CBRE की इस लिस्ट के मुताबिक दुनियां के 10 सबसे महंगे ऑफिस लोकेशन में से 6 लोकेशन एशिया में है.

इस लिस्ट में लंदन का वेस्ट-एंट दूसरे नंबर पर है. इसके बाद हांगकांग के कोउलून और न्यूयॉर्क के मिडटाउन मैनहट्टन का नंबर आता है. चीन में बीजिंग का फाइनेंस स्ट्रीट इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है. इस रिपोर्ट में दुनियाभर के 10 महंगे इलाकों की लिस्ट में बहुत कम बदलाव होने की बात कही गई है. ज्यादातर देशों ने पिछले साल की लिस्ट में अपनी जगह को बरकरार रखा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News