सर्वाधिक पढ़ी गईं

1 अक्टूबर से शुरू होगा यूनिवर्सिटी और कॉलेजों का एकेडेमिक सेशन, यूजीसी ने कहा- 30 सितंबर तक पूरी हो जाए एडमिशन प्रक्रिया

यूजीसी ने अपनी गाइडलाइंस में कहा है कि उम्मीद है कि 31 जुलाई तक 12वीं के रिजल्ट आ जाएंगे. अगर इसमें कोई देरी होती है तो एकेडेमिक सेशन 18 अक्टूबर से शुरू किया जा सकता है.

July 17, 2021 4:51 PM

New Academic session in Universities : देश भर में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों का एकेडेमिक सेशन 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा. इससे पहले 30 सितंबर तक एडमिशन की प्रक्रिया भी पूरी कर लेनी होगी. यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है लेकिन कहा है कि CBSE, ICSE और दूसरे स्टेट बोर्ड के रिजल्ट के बाद ही एडमिशन प्रक्रिया शुरू की जाए.

‘ऑनलाइन, ऑफलाइन और दोनों माध्यमों के जरिये हो पढ़ाई’

यूजीसी ने अपनी गाइडलाइंस में कहा है कि उम्मीद है कि 31 जुलाई तक 12वीं के रिजल्ट आ जाएंगे. अगर इसमें कोई देरी होती है तो एकेडेमिक सेशन 18 अक्टूबर से शुरू किया जा सकता है. यूजीसी ने कहा है कि पढ़ाई ऑनलाइन, ऑफलाइन और दोनों माध्यमों के जरिये कराई जा सकती है.
गाइडलाइंस के मुताबिक शिक्षण संस्थान कक्षाएं लेने, ब्रेक, सेमेस्टर ब्रेक और परीक्षाएं लेने का फैसला कर सकते हैं. 1 अक्टूबर से 31 जुलाई तक ये फैसले किए जा सकते हैं. हालांकि ये फैसले कोविड के बारे में केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशों को देखते हुए करना चाहिए.

एडमिशन कैंसल कराने पर पूरी फीस वापस करने का निर्देश

यूजीसी ने कहा है कि कोविड की वजह से अभिभावकों की आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए यूनिवर्सिटी और दूसरे शिक्षण संस्थान दाखिल कैंसल कराने या माइग्रेशन की स्थिति में पूरी फीस रिफंड करें. विश्वविद्यालयों को कहा गया है कि वे 31 अगस्त तक फाइनल ईयर की परीक्षा करा लें. इस बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए 2 अगस्त और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए 26 जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करेगा. इस साल एडमिशन संबंधित सभी कामकाज ऑनलाइन होंगे. इसके लिए du.ac.in पर ब्योरा चेक कर सकते हैं. कोविड की वज से  वजह से देश भर में स्कूल और कॉलेजों के कैंपस लंबे समय से बंद  हैं. हालांकि यूनिवर्सिटी ऑनलाइन कोर्स चला रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 1 अक्टूबर से शुरू होगा यूनिवर्सिटी और कॉलेजों का एकेडेमिक सेशन, यूजीसी ने कहा- 30 सितंबर तक पूरी हो जाए एडमिशन प्रक्रिया

Go to Top