मुख्य समाचार:

16 दिसंबर से 24×7 कर सकेंगे NEFT के जरिये लेनदेन, RBI ने किया एलान

रिजर्व बैंक ने कहा कि अब एनईएफटी के तहत लेन-देन की सुविधा अवकाश के साथ सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी.

December 7, 2019 12:45 PM
neft transaction to be made 24×7 from december 16 announces reserve bank of indiaरिजर्व बैंक ने कहा कि अब एनईएफटी के तहत लेन-देन की सुविधा अवकाश के साथ सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक कोष हस्तांतरण प्रणाली (एनईएफटी) के जरिए चौबीसों घंटे लेन-देन की सुविधा 16 दिसंबर से शुरू करने का एलान किया है.रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि अब एनईएफटी के तहत लेन-देन की सुविधा अवकाश के साथ सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी.

एनईएफटी लेन-देन का निस्तारण सामान्य दिनों में सुबह आठ बजे से शाम सात बजे के दौरान और पहले और तीसरे शनिवार को सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक घंटे के आधार पर किया जाता है. रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा कि एनईएफटी लेन-देन को चौबीसों घंटे, सातों दिन शुरू करने का फैसला लिया गया है.

बैंकों को व्यवस्था करने के लिए कहा

रिजर्व बैंक ने सभी सदस्य बैंकों को नियामक के पास चालू खाते में हर समय पर्याप्त राशि रखने को कहा है ताकि एनईएफटी लेन-देन में कोई व्यवधान नहीं हो. केंद्रीय बैंक ने कहा कि सभी बैंकों को सुचारू तरीके से एनईएफटी लेन-देन सुनिश्चित करने के लिये सभी आवश्यक बुनियादी संरचनाएं दुरुस्त रखने का निर्देश भी दिया गया है. उसने कहा कि बैंक एनईएफटी में किये गये बदलाव के बारे में उपभोक्ताओं को सूचित कर सकते हैं.

इससे पहले रिजर्व बैंक पहले ही एनईएफटी और आरटीजीएस लेन-देन पर शुल्क खत्म करने का फैसला ले चुका है.

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की बड़ी उपलब्धि, रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से ज्यादा हुई

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 16 दिसंबर से 24×7 कर सकेंगे NEFT के जरिये लेनदेन, RBI ने किया एलान

Go to Top